• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Begumganj
  • 1 दर्जन स्थानों पर बिना सुरक्षा लगे बिजली के ट्रांसफार्मर से हादसा होने का खतरा
--Advertisement--

1 दर्जन स्थानों पर बिना सुरक्षा लगे बिजली के ट्रांसफार्मर से हादसा होने का खतरा

बिजली कंपनी द्वारा करीब एक दर्जन स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर बिना सुरक्षा व्यवस्था के लगाए गए हैं । जिनके...

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2018, 05:25 AM IST
1 दर्जन स्थानों पर बिना सुरक्षा लगे बिजली के ट्रांसफार्मर से हादसा होने का खतरा
बिजली कंपनी द्वारा करीब एक दर्जन स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर बिना सुरक्षा व्यवस्था के लगाए गए हैं । जिनके चारों ओर तार फेंसिंग आदि भी नहीं है। ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर खुले रखे ट्रांसफार्मरों से कभी भी गंभीर घटना घट सकती है। कई बार कुछ मवेशी ट्रांसफार्मर की जद में आकर मौत की नींद सो चुके हैं। उसके बावजूद विभाग द्वारा सुरक्षा उपायों की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कंपनी की अनदेखी कभी भी भारी पड़ सकती है।

बिजली कंपनी कार्यालय के सामने ठीक मुख्य सागर भोपाल रोड पर, आरके ट्रैक्टर्स के सामने गदाईपुर पहुंच मार्ग पर,पुराना स्टैंड पर खिरिया नारायण दास पहुंच मार्ग पर, किला अंदर आस पास लगे मकानों के बीच, गर्ल्स स्कूल कैम्पस में, अस्पताल परिसर के पीछे की तरफ स्कूल के गेट के सामने, कबीट चौराहे पर, नीम वाली मस्जिद के सामने, फर्सी रोड पर,ईश्वर नगर चुरक्का ,श्याम नगर में, डिपो काॅलोनी, गंभीरिया रोड के जोड़ पर उपजेल के गेट से लगी हुई। उक्त स्थान ऐसे है जहां आवागमन होता रहता है। स्कूल काॅलेज के छात्र छात्राएं राहगीरों का निकलना होता है। कबीट चौराहे पर मकान से चिपक कर डीपी लगाई गई है। स्पार्किंग होने की दशा में कभी भी मकान चपेट में आ सकते हैं। किला अंदर ट्रांसफार्मर व डीपी के चारों ओर लगे हुए रहवासी मकान हैं। पुराना स्टैंड पर पान की गुमठियां सटकर रखी हैं। रोड पर अन्य दो स्थानों के पास भी मैकेनिकों की दुकानें हैं। गर्ल्स स्कूल कैम्पस में बच्चों का आवागमन होता है। यही स्थिति ईश्वर नगर, श्यामनगर नीम वाली मस्जिद आदि की है। जहां भी बच्चों का खेलना व वहां से निकलना होता रहता है। जब नगरीय क्षेत्र में यह हाल है तो ग्रामीण क्षेत्रों में क्या हाल होगा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

इस संबंध में विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री आशीष भालेकर का कहना है सभी विद्युत ट्रांसफार्मरों एवं डीपियों के आसपास सुरक्षा के माकूल इंतजाम थेए लेकिन लोगों ने स्वयं हटा दिया या लोहा चोर तार फेंसिंग चुरा ले गए। एक बार फिर सुरक्षा हेतु फेंसिंग करवाई जाएगी।

जगह-जगह खुले पड़े ट्रांसफार्मर।

X
1 दर्जन स्थानों पर बिना सुरक्षा लगे बिजली के ट्रांसफार्मर से हादसा होने का खतरा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..