• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Begumganj
  • पहाड़ी खोदकर ठेकेदार ने गिट्टी क्रेशर के लिए बना लिया रास्ता
--Advertisement--

पहाड़ी खोदकर ठेकेदार ने गिट्टी क्रेशर के लिए बना लिया रास्ता

Begumganj News - बेगमगंज|वन परिक्षेत्र कार्यालय में विगत पांच माह से वन परिक्षेत्र अधिकारी का रिक्त होने से ठेकेदारों की बल्ले...

Dainik Bhaskar

Jul 10, 2018, 02:00 AM IST
पहाड़ी खोदकर ठेकेदार ने गिट्टी क्रेशर के लिए बना लिया रास्ता
बेगमगंज|वन परिक्षेत्र कार्यालय में विगत पांच माह से वन परिक्षेत्र अधिकारी का रिक्त होने से ठेकेदारों की बल्ले बल्ले हो रही है। जिसका एक उदाहरण है तहसील के महुआखेड़ा तला गांव में है। जहां ठेकेदार द्वारा बिना वन विभाग की अनुमति के सड़क बना ली गई है। ठेकेदार ने गिट्टी क्रेशर का बड़ा प्लांट यहां लगाया है। इस गिट्टी क्रेशर प्लांट के लिए सार्वजनिक मार्ग न होने पर वन विभाग के अधिकारियों से सांठगांठ कर ठेकेदार ने पहाड़ी को जेसीबी से खोदकर मार्ग बना लिया।

इससे पहले भी एक सड़क निर्माण ठेकेदार द्वारा सड़क के मुरमीकरण के लिए वन ग्राम झिरिया ब.ग. के जंगल में बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन कर जंगल में बड़े-बड़े तालाबनुमा गड्ढे बना दिए हैं। जो नियम विरुद्ध हैं, लेकिन इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों से सांठगांठ कर बेगमगंज क्षेत्र की वन भूमि में बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन कराने का खुला खेल चल रहा है।

यह है पूरा मामला : बेगमगंज वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम महुआखेड़ा तला ग्राम की पहाड़ी पर भोपाल की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा गिट्टी क्रेशर का विशाल प्लांट डाला है। इस प्लांट तक पहुंचने के लिए कोई सार्वजनिक या आम रास्ता नहीं पहुंचता। क्योंकि गांव के दोनों ओर वन विभाग की भूमि लगी हुई है। इस प्लांट तक पहुंचने के लिए ठेकेदार द्वारा जेसीबी मशीनों से रातोंरात पहाड़ी खोदकर रास्ता बना डाला। जबकि नियमों की बात की जाए तो गिट्टी क्रेशर के लिए वन भूमि से निजी रास्ता बनाना नियम विरुद्ध है।

पहाड़ी खोदकर ठेकेदार ने बना ली सड़क।


X
पहाड़ी खोदकर ठेकेदार ने गिट्टी क्रेशर के लिए बना लिया रास्ता
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..