Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» सड़क निर्माण के कारण गांव के घरों में भरा पानी, कई मकानों की दीवारों में आईं दरारें

सड़क निर्माण के कारण गांव के घरों में भरा पानी, कई मकानों की दीवारों में आईं दरारें

लोक निर्माण विभाग के माध्यम से तहसील भर में लगभग एक दर्जन से अधिक सड़कों के निर्माण कार्य करोड़ों की लागत से चल रहे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 09, 2018, 02:05 AM IST

सड़क निर्माण के कारण गांव के घरों में भरा पानी, कई मकानों की दीवारों में आईं दरारें
लोक निर्माण विभाग के माध्यम से तहसील भर में लगभग एक दर्जन से अधिक सड़कों के निर्माण कार्य करोड़ों की लागत से चल रहे हैं, लेकिन इन सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता देखने और घटिया निर्माण कार्य रोकने में विभागीय अमला अक्षम साबित हो रहा है। लोक निर्माण मंत्री रामपालसिंह का क्षेत्र होने के बावजूद ठेकेदार अपनी मनमानी कर रहे हैं और विभागीय अमला सिर्फ खानापूर्ति करने में ही लगा हुआ है। इसके चलते सड़कों का निर्माण कार्य घटिया और समय सीमा में नहीं हो पा रहा है।

भोपाल-सागर मार्ग कोलुघाट से ग्राम खिरिया कटंगी सड़क निर्माण से ग्राम खिरिया में ठेकेदार और विभागीय इंजीनियरों की लापरवाही से गांव के दोनों ओर की सीसी सड़क को ऊंचा उठा दिया है। गांव के बीचों-बीच में सड़क का बेस नीचा कर दिया, जिसके चलते सड़क मार्ग पर बारिश का पानी दो से तीन फीट तक भर रहा है। इस कारण थोड़ी सी बारिश होने पर पानी गांव के घरों में भर जाता है।

गांव के भागीरथ कुशवाहा, ऋषिराज गौर, रामबाबू, चरण सिंह ने बताया कि घरों में बारिश का पानी भरने से बहुत परेशान है। मकानों की कच्ची दीवारें गिरने की कगार पर पहुंच गई है। अगर पानी निकासी की व्यवस्था जल्द नहीं कराई गई तो मकान गिर सकते है जिससे गंभीर घटना घटित हो सकती है। पानी भरा रहने से जहरीले जीव जंतु गांव में मंडराते रहते हैं। इससे ग्रामीणों में हर समय भय बना रहता है।

बिना नाली के गांव में बना दी सीसी सड़क, अब लोगों की बढ़ी समस्या

सड़क तो बना दी, लेकिन नाली नहीं बनाने से घरों के पास भरा है पानी।

अधूरी पड़ी है सड़क

लोनिवि द्वारा नगर के सागर भोपाल मार्ग कोलुघाट मंदिर के पास से खिरिया कटंगी हनुमान मंदिर उमरखोह से टपरा मार्ग का निर्माण कार्य 9 करोड़ 47 लाख की लागत कराया जा रहा है। निर्माण कार्य का ठेका डल्लू कंस्ट्रक्शन कंपनी भोपाल को दिया गया है। ठेकेदार द्वारा इस सड़क को एक जून 2018 तक तैयार करना था। समय सीमा निकल जाने के बाद भी सड़क का कछुआ गति से निर्माण कार्य चल रहा है।

सड़क किनारे बना दिए तालाब

ठेकेदार द्वारा सड़क के किनारे अवैध उत्खनन कर बड़े-बड़े तालाब बना दिए है। जो कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकते है। इससे पहले भी सड़क किनारे किए गए अवैध उत्खनन के गड्ढों से ग्राम विनायकपुर के दो बच्चों की पानी में डूबने से मौत हो चुकी है। फिर भी स्थानीय प्रशासन और विभागीय अमला ऐसे अवैध उत्खनन पर रोक नहीं लगा पा रहा है। और न ही ऐसे तालाब नुमा गड्ढों को पुरवा पा रहा है।

डल्लू कंस्ट्रक्शन के पास सौ करोड़ से अधिक के ठेका

लोक निर्माण विभाग द्वारा बेगमगंज तहसील में करोड़ों की लागत से सड़कों के निर्माण कार्य करा रहा हैं। जिसमें 100 करोड़ से अधिक की सड़कों के निर्माण कार्य का ठेका डल्लू कंस्ट्रक्शन कंपनी भोपाल की ही दिए गए है। जिसके चलते यह ठेकेदार मनमर्जी से जगह-जगह अवैध उत्खनन कर सड़कों का घटिया निर्माण कार्य करा रहा है।

वरिष्ठ अधिकारियों को करा दिया अवगत

गांव में सड़क बनने के बाद बारिश होने पर गांव के घरों में पानी भरने की मुझे जानकारी है। एस्टीमेट बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा है। एस्टीमेट में नाली निर्माण नहीं था। शीघ्र ही नाली बनवाई जाएगी। मनीष मरकाम, एसडीओ लोनिवि बेगमगंज

बिना नाली के बना दी सड़क

ग्रामीणों का कहना है कि सड़क निर्माण के साथ गांव-में नाली का निर्माण भी करना था। लेकिन ठेकेदार द्वारा सिर्फ खानापूर्ति करते हुए सड़क का निर्माण कार्य कर दिया और दोनों ओर से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई। पुरा गांव परेशान है, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×