• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • अभियान... घर-घर जाकर दवा पिलाकर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ
--Advertisement--

अभियान... घर-घर जाकर दवा पिलाकर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

अभियान... घर-घर जाकर दवा पिलाकर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ बेगमगंज| छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति घर-घर...

Danik Bhaskar | Jun 15, 2018, 02:05 AM IST
अभियान... घर-घर जाकर दवा पिलाकर दस्तक अभियान का किया शुभारंभ

बेगमगंज| छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति घर-घर जाकर दवाआें का डोज देने के लिए अस्पताल परिसर में दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान नपाध्यक्ष प्रतिनिधि मलखान सिंह जाट ने एक शिशु को दवा पिलाकर पिलाई। बीएमओ एसबी कुलकर्णी महिला चिकित्सक विजयलक्ष्मी नागवंशी ने दस्तक अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अभियान के दौरान एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकताआें का दल विकास खंड के प्रत्येक ग्राम व नगरीय क्षेत्र के वार्डोंZं में घर-घर दस्तक देकर शून्य से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाने का काम करेगा। 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए दिया जाएगा।अभियान के दौरान प्रत्येक घर में ओआरएस का पैकेट तथा जिंक की गोलियों का वितरण भी किया जाएगा। बच्चों में कुपोषण की स्थिति भी देखी जाएगी। साथ ही बच्चों में जन्म जात विकृति, निमोनिया, डायरिया के बारे में जानकारी लेकर उन्हें चिन्हित किया जाएगा। बच्चों की माताओं को शीघ्र स्तनपान तथा आयु अनुसार ऊपरी आहार के संबंध में जागृत किया जाएगा। स्वच्छता के संबंध में तथा हाथ धुलाई के महत्व को बताया जाएगा।

कार्यशाला... किसानों को कार्यशाला में दी लाभ का व्यवसाय बनाने मधुमक्खी पालन की जानकारी

बेगमगंज|खेती और उद्यानिकी को लाभ का व्यवसाय बनाने उद्यानिकी विभाग द्वारा स्टीविया, एलोवेरा, मुनगा की खेती और मधुमक्खी पालन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नवाचार कार्यशाला का आयोजन किया जाकर किसानों को उक्त फसलों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उद्यान अधिकारी एलएल सेन ने स्टीविया, एलोवेरा, मुनगा की खेती और मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित कर एक वर्ष के भीतर निर्धारित लक्ष्य को दो से तीन गुना करने के बारे में गुर सिखाए गए। उन्होंने बताया कि इसकी खेती में एक एकड़ में एक लाख रुपए की आमदनी की जा सकती है। उन्होंने किसानों से उक्त फसलों की ओर अपना रुझान बढ़ाने का आव्हान किया।

कार्यक्रम... अधिक मास हुआ समाप्त, शादियों के मुहूर्त शुरू

बेगमगंज| बुधवार को अधिकमास का समापन हो गया। इस दौरान नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कई धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए गए। अब विवाह मुहूर्त शुरू हो गए हैं अब जून से दिसम्बर 18 में 22 दिन विवाह के शुभ मुहूर्त हैं। पं. शिव नारायण शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष गणना के अनुसार वर को सूर्य,चंद्र बल शुभ देखकर विवाह मेष, वृषभ, मिथुन, वृश्चिक, मकर कुंभ के सूर्य में विवाह मुहूर्त निकाले जाते हैं। कर्क, सिंह कन्या तुला धनु, मीन के सूर्य में विवाह मुहूर्त नहीं रहते। 14 जून से दिसंबर तक 22 मुहूर्त शेष हैं। पं. नाथूराम दुबे ने बताया कि इन मुहूर्तों में शुभ काम करना उचित है।

प्रशिक्षण... उत्कृष्ट विद्यालय में छह दिवसीय योग प्रशिक्षण में शिक्षकों ने किया योगाभ्यास

उदयपुरा| उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में गुरुवार को योग प्रशिक्षण का समापन हुआ। इसमें ब्लॉक के कई स्कूलों के शिक्षकों ने आकर सुबह 5:30 से 7:30 के बीच योग अभ्यास किया। मुख्य प्रशिक्षक रामगोपाल विश्नोई ने बताया कि शिक्षकों को योग की विभिन्न मुद्राओं से अवगत कराया। समापन अवसर पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कौरव ने कहा कि 21 तारीख को विश्व योग दिवस है और विश्व योग दिवस के अवसर पर समस्त शिक्षक और छात्र इसमें हिस्सा लें। इसके लिए आवश्यक है कि प्रतिदिन योग अभ्यास किया जाए। समापन अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक रामगोपाल बिश्नोई द्वारा योग की विभिन्न मुद्राएं कर अतिथियों को अवगत कराया।

कार्यक्रम... अच्छी बारिश के लिए हनुमान मंदिर पर कन्याओं को भोजन कराकर पूजे पैर

बम्होरी| क्षेत्र में अच्छी बारिश के लिए कुंडा ली गांव के हनुमान मंदिर पर कन्या भोजन कराकर पैर पूजे गए। कन्याओं को गेहूं दान कर भगवान से अच्छी बारिश की कामना ग्रामीणों द्वारा की गई। इस दौरान आधार कुकरैया, टिल्लू कुकरैया, प्रम कुकरैया, बलराम कुकरैया, गणेश कुकरैया, प्रेम कुकरैया सहित ग्रामीण मौजूद थे।

समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय प ाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

हमारा ई-मेल आईडी है vishnu.yadav@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9425149834, 8839853338