Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» अब गरीबों को दिए जाएंगे 5 किलो के सिलेंडर

अब गरीबों को दिए जाएंगे 5 किलो के सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए गैस सिलेंडरों को दोबारा रिफिलिंग कराना खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 11, 2018, 02:05 AM IST

अब गरीबों को दिए जाएंगे 5 किलो के सिलेंडर
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए गैस सिलेंडरों को दोबारा रिफिलिंग कराना खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सामने चुनौती बना हुआ है। विभाग गैस रिफिलिंग न होने के कारणों को जुटाकर अब इस प्लानिंग में है कि आखिर कैसे गैस सिलेंडर की रिफिलिंग कराई जाए। चर्चा है कि गैस की कीमत रिफिलिंग नहीं होने का एक बड़ा कारण है। इसके चलते विभाग अब यह प्लान कर रहा है कि बड़े सिलेंडरों के स्थान पर छोटे सिलेंडर बांटे जाएं। जिनकी रिफिलिंग की कीमतें कम हैं।

उज्जवला कनेक्शनधारियों को आने वाले समय बड़े रसोई गैस सिलेंडर के साथ 5-5 किलो के दो छोटे सिलेंडर लेने का विकल्प भी होगा। इससे दूर दराज के क्षेत्रों में जहां बड़ा सिलेंडर ले जाने से होने वाली दिक्कतों के मामले सामने आ रहे थे वो हल होंगे। वहीं गैस की कीमतों के कारण जो लोग दोबारा गैस सिलेंडर भरवाने नहीं आ रहे हैं उस समस्या पर भी कहीं न कहीं निजात मिल पाएगी।

इतना ही नहीं इन छोटे गैस सिलेंडर सब्सिडी दर पर ही मिलेंगे। उज्जवला योजना के गैस कनेक्शनधारियों को 14.2 किलो का बड़ा सिलेंडर जमा कराकर छोटे सिलेंडर भी लिए जा सकते हैं। हाल में ही पायलेट प्रोजेक्ट के तहत मप्र के छिंदवाड़ा और सिवनी में इस प्रोजेक्ट को चलाया गया है। हालांकि बेगमगंज में इस व्यवस्था को लागू करने के लिए अभी थोड़ा और समय लगेगा।

उज्ज्वला योजना

आर्थिक रूप से कमजोर गैस कनेक्शनधारियों की सुविधा के लिए बनाया जा रहा प्लान

उज्जवला की साल में 3 बार हो रही रिफिलिंग

गैस कनेक्शन लेने वाला एक सामान्य परिवार साल भर में 7-8 बार सिलेंडर रिफिल करवाता है। जबकि उज्ज्वला के कनेक्शनधारी औसतन 3 बार रिफिलिंग कराने आ रहे हैं। विभाग को उम्मीद है कि अगर छोटे सिलेंडरों की शुरुआत की जाती है, तो रिफिलिंग की संख्या में बढ़ेगी होगी।

इससे यह भी होंगे फायदे

बड़े सिलेंडर की रिफिल करवाने के लिए 700 रुपए से अधिक चुकाने पड़ते हैं। जबकि छोटे सिलेंडर की रिफिलिंग 350 रुपए के आसपास पड़ेगी। छोटे सिलेंडर को रिफिल कराने के लिए राशि का इंतजाम करना आसान होगा। बड़े सिलेंडरों की अपेक्षा छोटे सिलेंडरों को लाने-ले-जाने में सहुलियत होगी। जो कनेक्शनधारी रिफिलिंग कराने नहीं आ रहे हैं उनका भी ग्राफ बढ़ेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×