• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • अब वृद्धावस्था और सामाजिक पेंशन के लिए 24 घंटे में जुड़ जाएगा नाम
--Advertisement--

अब वृद्धावस्था और सामाजिक पेंशन के लिए 24 घंटे में जुड़ जाएगा नाम

वृद्धावस्था पेंशन और सामाजिक सुरक्षा पेंशन में नाम जुड़वाने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा।ं लोक सेवा केंद्र में...

Danik Bhaskar | May 16, 2018, 02:10 AM IST
वृद्धावस्था पेंशन और सामाजिक सुरक्षा पेंशन में नाम जुड़वाने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा।ं लोक सेवा केंद्र में आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज जमा करने पर 24 घंटे के अंदर नाम जुड़ जाएगा। आवेदक अपना आवेदन दोपहर डेढ़ बजे से पहले लोक सेवा केंद्र में जमा करेगा।

पात्रता नहीं होने के कारण नाम नहीं जोड़ा जा सकेगा तो इसका कारण भी लोक सेवा केंद्र आवेदक को बताएंगे। महीने की 22 तारीख के पहले नाम जुड़वाने पर अगले माह से पेंशन भी खाते में आना शुरू हो जाएगी। यह सुविधा समाधान एक दिन तत्काल सेवा से मिलेगी। समाधान एक दिन तत्काल सेवा में यह भी प्रावधान है कि यदि एक दिन में आवेदन का निराकरण नहीं किया जाता तो प्राधिकृत अधिकारी पर अर्थदंड की कार्रवाई की जा सकती है।

यह दस्तावेज जरूरी : पेंशन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु और बीपीएल सूची में नाम होना चाहिए। फोटो, जन्म व, निवास प्रमाण पत्र समग्र आईडी आवेदन के साथ जमा करना होंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु के निराश्रित वृद्ध 18 से 50 वर्ष के ऐसे दिव्यांग जिनकी निशक्तता 40 प्रतिशत से अधिक हो, 18 से 39 वर्ष की विधवा महिला जो बीपीएल कार्डधारी हो, 59 वर्ष की परित्यक्ता बीपीएल कार्डधारी महिला और 6 से 18 वर्ष के निशक्त जिनकी निशक्तता 40 प्रतिशत से अधिक और बीपीएल सूची में नाम हो आवेदन कर सकते है।

दिए हैं निर्देश