• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • मोटर खराब होने से नल-जल योजना ठप, टैंकर से भी नहीं हो रही सप्लाई
--Advertisement--

मोटर खराब होने से नल-जल योजना ठप, टैंकर से भी नहीं हो रही सप्लाई

भास्कर संवाददाता|सुल्तानगंज ग्राम पंचायत सुल्तानगंज में पानी की समस्या बढ़ रही है। कारण यह है कि नल-जल योजना की...

Danik Bhaskar | May 12, 2018, 02:15 AM IST
भास्कर संवाददाता|सुल्तानगंज

ग्राम पंचायत सुल्तानगंज में पानी की समस्या बढ़ रही है। कारण यह है कि नल-जल योजना की मोटर खराब होने से पानी सप्र्ली नहीं की जा रही। वहीं पंचायत के दो टैंकरों को किराए से चलाकर उनसे पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। इससे ग्रामीणों को कोसों दूर से पानी ढोकर लाना पड़ रहा है।

सुल्तानगंज में 20 साल से नल जल योजना सुचारु रुप से चल रही थी लेकिन पंचायत द्वारा एक दिन छोड़कर नल-जल योजना चलाई जाने लगी, जिससे लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा था, परंतु इस वर्ष गर्मी का दौर शुरू होने तक पंचायत द्वारा अतिरिक्त उपकरणों की खरीदी नहीं की गई। बोर की मोटर खराब होते ही नल जल योजना भी बंद हो गई है। लोग पानी के लिए परेशान हो रहे हैं, जबकि पीएचई विभाग द्वारा 70 हजार रुपए मोटर खरीदने एवं ढाई लाख के पाइप एवं पानी सप्लाई की व्यवस्थाओं के लिए दिया गया। इसके बाद भीी पंचायत में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। पंचायत के पास दो पानी के टैंकर भी हैं जो पंचायत द्वारा किराए पर चलाए जाते हैं। परंतु आज तक टैंकरों द्वारा सार्वजनिक रूप से पंचायत में लोगों के बीच एक टैंकर भी निशुल्क पीने के पानी की सप्लाई नहीं की गई।

जब से नल-जल योजना 1 दिन छोड़कर की, रहवासी हो रहे पानी के लिए परेशान

लोग बोले- पंचायत के पास दो पानी के टैंकर पर किराए पर चलाए जा रहे हैं

गांव में पानी की समस्या के चलते ग्रामीणों कोसों दूर से पानी लाना पड़ रहा है।

पंचायत से मिली है सबसे ज्यादा आय

बेगमगंज विकासखंड की सबसे अधिक आय वाली ग्राम पंचायत है। सुल्तानगंज में प्रत्येक माह बीस हजार बाजार बैठकी से आता है। बीस हजार के करीब नल जल योजना से मिलता है, जबकि 10 हजार रुपए बस वालों से प्राप्त होता है। इसके अलावा भी पंचायत को अन्य शुल्क प्राप्त होते हैं। इसके बावजूद पंचायत सुल्तानगंज वासियों को पीने का पानी मुहैया कराने में असफल दिखाई दे रही है

पानी का होना चाहिए प्रबंध

एडवोकेट बैजनाथ सिंह यादव एवं हेमंत शर्मा का कहना है लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह राजपूत अपनी सभाओं में सुल्तानगंज क्षेत्र को विकास का टापू अनगिनत बार कह चुके हैं’ लेकिन विकास जहां होता है वहां के लोगों को कम से कम पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में मिलता रहे। पर विकास के टापू पर पीने के पानी के लिए घंटों मशक्कत करने के बाद कोसों दूर से पानी ढोना पड़ रहा है।

पानी की व्यवस्था करने के लिए दिए तीन लाख रुपए

पीएचई के एसडीओ पंजाब राव टाटस्कर का कहना है पंचायत को मोटर खरीदने एवं लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए हाल ही में तीन लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है वही पंचायत सचिव लखन सिंह ठाकुर का कहना है हमारी पंचायत के पास वर्तमान स्थिति में पंचायत वासियों को पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाने के लिए कोई राशि नहीं है। हालांकि कल से पानी सप्लाई की जाएगी