--Advertisement--

घटिया सामग्री से हो रहा है आईटीआई भवन का निर्माण

नगर के शासकीय कॉलेज व सरस्वती शिशु मंदिर के पास बन रहे शासकीय आईटीआई के नए भवन एवं छात्रावास का घटिया निर्माण किया...

Danik Bhaskar | Jun 21, 2018, 02:15 AM IST
नगर के शासकीय कॉलेज व सरस्वती शिशु मंदिर के पास बन रहे शासकीय आईटीआई के नए भवन एवं छात्रावास का घटिया निर्माण किया जा रहा है। विभागीय इंजीनियर और अधिकारियों की अनुपस्थित में बन रहे भवन में नियमों को ताक पर रखकर घटिया निर्माण कार्य खुलेआम हो रहा है और जिम्मेदार अधिकारी मौके पर पहु्ंचकर निरीक्षण करना भी उचित नहीं समझ रहे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह राजपूत से न्यायालय भवन की बाउंड्रीवॉल के घटिया निर्माण की शिकायत की गई थी जिस पर उन्होंने ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद विभाग की टीम ने मौके पर निरीक्षण कर घटिया निर्माण पाए जाने पर ठेकेदार टेंडर निरस्त कर दिया है।

आवास संघ से बन रहा है भवन : नगर में आईटीआई भवन सरस्वती शिशु मंदिर के पास आवास संघ विभाग के माध्यम से निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें आईटीआई भवन,कन्या एवं बालक छात्रावास एवं स्टाफ के रहने के लिए क्वाटर्स का निर्माण किया जा रहा है। जिसकी लागत लगभग आठ से नौ करोड़ रुपए के बीच बताई गई है। भवन का ठेका श्री गिरराज कंस्ट्रक्शन कंपनी अशोकनगर को दिया गया है। ठेकेदार को भवन का निर्माण अठारह माह में पूरा करना है।

लापरवाही

शासकीय कॉलेज व सशिमं के पास बन रहे आठ करोड़ की लागत से बन रहा है शासकीय आईटीआई भवन और छात्रावास

घटिया सामग्री का उपयोग

आईटीआई भवन के निर्माण स्थल का निरीक्षण करने पर देखा गया कि निर्माण में अमानक गिट्टी सहित घटिया रेत, कम मात्रा में सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भवनों के फाउंडेशन में मुरम की जगह नगर में चल रहे फोरलेन निर्माण में निकाली गई मिट्टी का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही विभागीय इंजीनियर भी तीन चार दिन से निर्माण स्थल पर निरीक्षण करने नहीं पहुंचे। भवन के घटिया निर्माण से शासन को लाखाें का चूना लगाया जा रहा है और जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

लिखित में अवगत करूंगा।


कराया जाएगा अवगत