बेगमगंज

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • उपज विक्रय के बाद राशि न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम
--Advertisement--

उपज विक्रय के बाद राशि न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम

शासकीय समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा गेहूं खरीदी करने के बाद खातों में राशि न पहुंचने से नाराज किसानों ने सोमवार को...

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2018, 02:20 AM IST
उपज विक्रय के बाद राशि न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम
शासकीय समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा गेहूं खरीदी करने के बाद खातों में राशि न पहुंचने से नाराज किसानों ने सोमवार को चक्काजाम कर दिया। किसानों का कहना था कि अप्रैल माह में उपज बेचने के बाद आज तक राशि नहीं मिली है। जिसके कारण किसानों को बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। सोमवार को किसानों के सब्र का बांध टूट गया और आक्रोशित होकर दर्जनों किसानों ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सामने मुख्य सागर भोपाल मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। किसानों ने बैंक प्रबंधन व सरकार की दोहरी नीति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

जाम से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। सूचना पर थाना प्रभारी रूपेश दुबे पुलिस जवानों के साथ मौके पर पहुंचे तो किसानों से उनकी झड़प हो गई। किसान इतने आक्रोशित थे कि पुलिस के समझाने पर लड़ने पर उतारु हो गए और बैंक की छत पर से कूदने की धमकी देने लगे। इस बीच तहसीलदार आरके सिंह भी पहुंच गए और टीआई व तहसीलदार की समझाइश पर बमुश्किल किसानों ने जाम समाप्त किया। जाम में एक एंबुलेंस भी फंस गई। जिसको निकालने के लिए टीआई रूपेश दुबे खासी मशक्कत करना पड़ी।

टीआई रूपेश दुबे व तहसीलदार आरके सिंह से किसानों ने कहा कि बैंक मैनेजर योगेश सोनी व्यापारियों को पैसे दे रहे हैं, लेकिन किसानों को नहीं। उनका व्यवहार किसानों से ठीक नहीं है। तहसीलदार आरके सिंह ने बैंक मैनेजर से बात की और जिले के अधिकारियों से चर्चा की तो पता चला कि अभी किसानों के खाते में राशि आई ही नहीं है।

उपज बेचने के बाद भी राशि न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम।

दो माह से राशि से लिए भटक रहा बुजुर्ग

50 वर्षीय किसान भीकम सिंह मढ़िया सेतु ने बताया कि 50 क्विंटल गेहूं तुलाए को 2 माह हो गए, लेकिन बोनस की राशि अभी तक नहीं आई। बैंक में पैसे नहीं हैं। आखिर कहां जाऊं, किससे कहूं कोई नहीं सुनने वाला। सहकारी केन्द्रीय बैंक मैनेजर योगेश सोनी का कहना है कि अभी किसानों के खातों में राशि नहीं आई है। जैसे ही राशि आएगी उन्हें भुगतान किया जाएगा। व्यापारियों को राशि देने के आरोप बेबुनियाद है।

अधिकारियों से करेंगे चर्चा


X
उपज विक्रय के बाद राशि न मिलने से नाराज किसानों ने किया चक्काजाम
Click to listen..