• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • शादियों की खरीदी शुरू होने के कारण बाजार में लग रहा जाम
--Advertisement--

शादियों की खरीदी शुरू होने के कारण बाजार में लग रहा जाम

बेगमगंज| बाजार में शादियों की खरीदारी शुरू होने से भीड़ उमड़ने लगी है। जिससे सागर भोपाल मार्ग सहित गांधीबाजार रोड,...

Danik Bhaskar | Apr 14, 2018, 03:15 AM IST
बेगमगंज| बाजार में शादियों की खरीदारी शुरू होने से भीड़ उमड़ने लगी है। जिससे सागर भोपाल मार्ग सहित गांधीबाजार रोड, गर्ल्स स्कूल रोड पर दिन में कई बार जाम की स्थिति निर्मित हो रही है।

ग्रामीणों की मानें तो इस साल शादियों के मुहूर्त तो कम हैं, लेकिन शादियां अधिक हैं। ऐसे में बाजार में बीते एक पखवाड़े से चांदी के पारंपरिक आभूषण, कपड़े व अन्य सामग्री खरीदने के लिए दूल्हा दुल्हन के परिवार के लोग पहुंचने लगे हैं। जिससे बाजार में आम दिनों के मुकाबले ज्यादा भीड़ हो रही है। अधिकांश लोगों की भीड़ कपड़ा दुकान, रेडिमेड व आभूषण दुकानों के अलावा इलेक्ट्रिक सामान पर हो रही है। खरीदारी का यह सिलसिला मई आखिर तक चलेगा। क्योंकि अप्रैल में लग्नसरा के मुहूर्त के चलते ज्यादा शादियां हैं। तो 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया होने से सभी समाजों में भी विवाह की तैयारी की जा रही है। ऐसे में दुकानों पर रौनक होने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि बाजारों में भीड़ बढ़ने से बार बार जाम की स्थिति बन रही है।

चांदी का भाव एक हजार रुपए ज्यादा : चांदी के भाव में इस बार इजाफा हुआ है। सराफा व्यवसायियों के अनुसार इस बार चांदी के आभूषण का भाव 35 हजार रुपए प्रति किलो है। जबकि पिछले साल अप्रैल में भाव 34 हजार रुपए प्रति किलो था।

इन दुकानों का हुआ कारोबार दोगुना : शादियों में सबसे ज्यादा जरूरी होता है किराना सामान। इसके चलते किराना दुकानों में भी भीड़ हो रही है। इसी तरह सराफा व्यापारी प्रतिदिन अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं। शादियों के सीजन में हर साल कपड़े का व्यापार भी लाखों में होता है।

शादियों के मुहूर्त आने से बाजार में बढ़ी रौनक।