Hindi News »Madhya Pradesh »Begumganj» कार्यक्रम... तेंदू पत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के बच्चों को बांटे पौष्टिक लड्डू

कार्यक्रम... तेंदू पत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के बच्चों को बांटे पौष्टिक लड्डू

देवरी|तेंदू पत्ता संग्रहण के दौरान संग्राहकों के परिवारों के बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के निर्देश पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:20 AM IST

  • कार्यक्रम... तेंदू पत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के बच्चों को बांटे पौष्टिक लड्डू
    +2और स्लाइड देखें
    देवरी|तेंदू पत्ता संग्रहण के दौरान संग्राहकों के परिवारों के बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के निर्देश पर गुरुवार को एनएच 12 पर पेट्रोल पंप के सामने तेंदू पत्ता संग्राहकों के बच्चों को महिला बाल विकास द्वारा पोषण आहार के रूप में पौष्टिक लड्डू वितरित किए गए। सुपरवाइजर चंद्रकला चक्रवर्ती ने बताया कि जब तक तेंदूपत्ता संग्राहकों द्वारा पत्ते संग्रहित करने का काम किया जाएगा तब तक बच्चों को प्रतिदिन पौष्टिक आहार वितरित किया जाएगा। इस मौके पर रेंजर आरएन इवने, डिप्टी रेंजर एसएल तेकाम, नाकेदार राजू मचकोले, पांझरा सुपरवाइजर चंद्रकला चक्रवर्ती व सहायिका कार्यकर्ता मौजूद थे।

    शिक्षा... 10वीं में संस्कृति नेमा व 12वीं में अनुराग शुक्ला ने प्राप्त किया स्कूल में पहला स्थान

    सिलवानी|सरस्वती शिशु मंदिर का परीक्षा परिणाम इस बार भी सर्वश्रेष्ठ रहा। कक्षा 10वीं की छात्रा संस्कृति नेमा ने 94.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं कक्षा 12वीं के छात्र अनुराग शुक्ला ने 87.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पहला स्थान प्राप्त किया। उक्त दोनों छात्रों ने सभी विषयों में विशेष योग्यता प्राप्त की। विद्यालय परिवार दोनों छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

    शिक्षा... शत प्रतिशत रहा शासकीय हाई स्कूल छींद व बीकलपुर स्कूल का परीक्षा परिणाम

    जैथारी|विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी शासकीय हाई स्कूल छींद का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा। स्कूल प्रभारी अर्जुन सिंह ने बताया की शाला स्तर पर बनाए गए नोट्स व जिला स्तर से प्राप्त माड्यूल एवं बच्चों की मेहनत से यह संभव हो सका है। उन्होंने बताया कि स्कूल के 10छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। छात्रा इशरत व पल्लवी मेहरा ने 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। वहीं बीकलपुर स्कूल में कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 94 प्रतिशत रहा। वहीं कक्षा 10 का परीक्षा परिणाम 96 प्रतिशत रहा। कक्षा 12वीं में कला संकाय में शिवानी रघुवंशी ने 87 प्रतिशत एवं साक्षी रघुवंशी विज्ञान संकार में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वहीं शिवम, निधि एवं जितेंद्र कुमार तीसरे स्थान पर रहे।12वीं में दोनों संकायों को मिलाकर 30 छात्र छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं कक्षा 10वीं में 70 छात्रों ने परीक्षा दी जिसमें से 29 छात्र प्रथम श्रैणी में पास हुए। जिसमें महेंद्र सिंह 92 प्रतिशत एवं रोहित कुमार 88 प्रतिशत, निकिता एवं निधि ने 81 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

    धर्म... देर रात हुआ रमजान के चांद का एलान, लोगों ने अलमतरा से पढ़ी तराबी

    बेगमगंज|रमाजानुल मुबारक का चांद आसमान पर बादल होने के कारण क्षेत्र में नजर नहीं आया रात करीब दस बजे शहर काजी भोपाल व हिलाल कमेटी ने देवबंद,दिल्ली, हैदराबाद,कानपुर आदि में चांद की तस्दीक के बाद एलान किया कि गुरूवार को पहला रोजा होगा। ये एलान सुनते ही लोग मस्जिदों में पहुंचे और समय अधिक हो जाने के कारण रात साढ़े दस पौने ग्यारह बजे से अलमतरा से तराबियों का दौर शहर की 16 मस्जिदों सहित आसपास के गावों में शुरू हुआ। रात के आखरी पहर शहरई कर लोगों ने गुरूवार का रोजा रखा। ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना देने के लिए जिम्मेदार लोग मोबाइल से संपर्क करते देखे गए। उनकी कोशिश रही कि सभी ग्रामीण क्षेत्रों में चांद की सूचना पहुंच जाए। ताकि लोग गुरूवार का रोजा रख सकें।

    समस्या... आगजनी से बर्बाद हुए परिवार को नहीं मिली सहायता, दर-दर भटक रही मां और बेटी।

    बेगमगंज| बुधवार की सुबह आगजनी से एक घर पूरी तरह जल गया था। घर गृहस्थी का पूरा सामान जल जाने के बाद पहने हुए कपड़े ही परिवार के लोगों के पास बचे। ऐसे उजाड़ मकान में ही मां बेटी ने रात गुजारी, लेकिन अभी तक न तो उन्हें शासन की ओर से कोई नगद सहायता मिली है और न ही समाजसेवी संस्थाएं आगे आई हैं। रिश्तेदारों ने उन्हें भोजन तो कराया है, लेकिन अन्य वस्तुओं की अभी व्यवस्था नहीं हुई है। जिससे मां बेटी अपने आपको असहाय महसूस कर रही हैं। ज्ञानबाई श्रीवास के आंसू थम नहीं रहे हैं। उसकी पूरी गृहस्थी जल कर राख हो गई। उसकी बेटी पिंकी श्रीवास जो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है उसका भी पूरा सामान व रिकार्ड जल गया है। दोनों ही मां बेटी को जीवन यापन के लिए शासन से सहायता की उम्मीद है। लोक निर्माण मंत्री ने घटना स्थल का दौरा कर पीड़ित परिवारों को ढांढस बंधाया और तहसीलदार आरके सिंह को तत्काल नुकसान का आंकलन कर प्रकरण बनाकर कलेक्टर को भेजने के निर्देश दिए हैं।

    योजना... जिल से 10 तीर्थयात्री द्वारिकाधीश तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए हुए रवाना

    सिलवानी| मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत द्वारिकाधीश तीर्थ दर्शन के लिए नगर से जाने वाले 10 तीर्थ यात्रियों को नगर परिषद कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में नप उपाध्यक्ष संजीव जैन, सीएमओ संतोष रघुवंशी व पार्षद प्रतिनिधि रमेश साहू द्वारा तिलक लगाकर रवाना किया। तीर्थ यात्रा पर जाने वालों का स्वागत करने वालों में देवेंद्र रघुवंशी, अमित यादव, राहुल कलासिया, रामशंकर दीक्षित शामिल रहे।

    समाज, धर्म, क्लब, एसोसिएशन, डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, नर्सेज, पुलिस, शिक्षक, चैम्बर ऑफ कॉमर्स

    इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय प ाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं।

    हमारा ई-मेल आईडी है vishnu.yadav@dbcorp.in और वाट्सएप नंबर है 9425149834, 8839853338

  • कार्यक्रम... तेंदू पत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के बच्चों को बांटे पौष्टिक लड्डू
    +2और स्लाइड देखें
  • कार्यक्रम... तेंदू पत्ता संग्रहण करने वाले परिवारों के बच्चों को बांटे पौष्टिक लड्डू
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Begumganj

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×