• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Begumganj
  • योजना का लाभ लेने 3 हजार उपभोक्ताओं ने जमा नहीं किए बिजली के बिल
--Advertisement--

योजना का लाभ लेने 3 हजार उपभोक्ताओं ने जमा नहीं किए बिजली के बिल

सरकार की 1 जुलाई से सभी घरों में बिजली कनेक्शन और 200 रुपए प्रतिमाह बिल वसूलने की योजना और बिजली के बकाया बिलों की...

Danik Bhaskar | Jun 23, 2018, 03:20 AM IST
सरकार की 1 जुलाई से सभी घरों में बिजली कनेक्शन और 200 रुपए प्रतिमाह बिल वसूलने की योजना और बिजली के बकाया बिलों की माफी की घोषणा के चलते कई लोगों ने बिजली बिल जमा करना ही बंद कर दिया है। जिसके चलते सैकड़ों बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल बकाया हो गए। विभाग ऐसे उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने की चेतावनी दे रहा है जो जानबूझकर बिल जमा नहीं कर रहे।

शासन की योजना है कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले और असंगठित मजदूर के पंजीयत मजदूरों को बिल माफ किए जाएं। इसके चलते जुलाई तक उन्हें जो नियमित बिल दिया जा रहा है वह जमा करना है। अगस्त से उन्हें 200 रुपए प्रतिमाह जमा करना होंगे। इस योजना की जानकारी लगते ही अपात्र लोगों ने भी बिजली के बिल यह सोचकर जमा करना बंद कर दिया है कि उनके भी बिल माफ हो जाएंगें। जबकि नियम यह है कि किसी कारण बस पात्र लोगों ने बिजली बिल जमा नहीं किए और उनके कनेक्शन कटा है उनके बिल माफ कर उनके कनेक्शन चालू किए जा रहे हैं, लेकिन जो जानबूझ कर बिल जमा नहीं कर रहे हैं पहले उन्हें नियमित होना होगा तब उन्हें योजना का लाभ मिल पाएगा। ऐसे पात्राें को असंगठित मजदूर योजना के तहत ऑनलाइन पंजीयन होना आवश्यक है। प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब तीन हजार घरेलू उपभोक्ताओं ने दो माह से अभी तक बकाया राशि जमा नहीं की है। जबकि उसमें सैकड़ों उपभोक्ता असंगठित मजदूर की श्रेणी में नहीं हैं और न ही गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं।

इस संबंध में बिजली कंपनी के जेई आशीष भालेकर का कहना है कि जो नियम के अनुसार श्रेणी में आएंगे उन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा। शेष जो लोग अपात्र की श्रेणी में उनसे बिजली बिल जमा कराने के लिए कहा जा रहा है यदि बिल जमा नहीं करेंगे तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

200 रुपए प्रतिमाह चुकाने और बकाया माफ होने की योजना से लेटलतीफी