• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Begumganj
  • पहले अभिरुचि फिर अभिक्षमता टेस्ट, फिर भी छात्र तय नहीं कर पा रहे कौन सा विषय लें
--Advertisement--

पहले अभिरुचि फिर अभिक्षमता टेस्ट, फिर भी छात्र तय नहीं कर पा रहे कौन सा विषय लें

बेगमगंज| कक्षा-10वीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थी कक्षा-11 में कौन सा विषय चुनें, इसका विकल्प उपलब्ध कराने के लिए चल...

Dainik Bhaskar

Apr 25, 2018, 04:10 AM IST
पहले अभिरुचि फिर अभिक्षमता टेस्ट, फिर भी छात्र तय नहीं कर पा रहे कौन सा विषय लें
बेगमगंज| कक्षा-10वीं की परीक्षा दे चुके विद्यार्थी कक्षा-11 में कौन सा विषय चुनें, इसका विकल्प उपलब्ध कराने के लिए चल रही परीक्षा खानापूर्ति साबित हो रही है। अभिरुचि परीक्षण से लेकर अभिक्षमता परीक्षण के नाम पर दो बार टेस्ट कराए गए। दूसरे चरण के टेस्ट तो अभी चल ही रहे हैं, लेकिन विद्यार्थी अभी तक यह नहीं समझ सके हैं कि उन्हें किस विषय से कक्षा-11वीं की पढ़ाई करना चाहिए।

स्कूल शिक्षा विभाग जिस टेस्ट प्रक्रिया को अभिनव पहल बताते हुए अभियान चलवा रहा है, उसको लेकर विद्यार्थीयों में ज्यादा रुचि नहीं है। यही वजह है कि फरवरी माह में हुए अभिरुचि टेस्ट में जो विद्यार्थि शामिल हुए थे वहीं अभी चल रहे अभिक्षमता टेस्ट में अंतिम तारीख 20 अप्रैल तक उन्हीं में से आधे विद्यार्थी शामिल ही नहीं हुए। ऐसे में विभाग को इसकी अंतिम तारीख बढ़ाकर अब 25 अप्रैल करना पड़ी। चूंकि आला-अधिकारियों का फरमान है, लिहाजा शिक्षक टारगेट पूरा करने घर-घर जाकर विद्यार्थियों को ढूंढ रहे हैं और उनसे कह रहे हैं कि आॅनलाइन टेस्ट में जरूर शामिल हों। इस संबंध बीईओ राजेश इनवाती का कहना है कि अभिरुचि टेस्ट का रिजल्ट 2 अप्रैल को आ चुका है। अभिदक्षता टेस्ट का रिजल्ट आने के बाद तीसरे राउंड में विद्यार्थी और अभिभावक की काउंसिलिंग कर यह बताया जाएगा कि विद्यार्थी को किस विषय में एडमिशन लेना चाहिए। इससे विद्यार्थी बेहद लाभांवित होंगे।

X
पहले अभिरुचि फिर अभिक्षमता टेस्ट, फिर भी छात्र तय नहीं कर पा रहे कौन सा विषय लें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..