• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Betul News
  • 8.45 बजे तक ही मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश, 3 घंटे तैनात रहेंगे आॅब्जर्वर
--Advertisement--

8.45 बजे तक ही मिलेगा परीक्षा केंद्र में प्रवेश, 3 घंटे तैनात रहेंगे आॅब्जर्वर

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। कक्षा 12वीं के हिंदी विशिष्ट के पेपर...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:15 AM IST
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षा गुरुवार से शुरू हो रही है। कक्षा 12वीं के हिंदी विशिष्ट के पेपर से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस परीक्षा के लिए जिलेभर में 114 केंद्र बनाए हैं। इसमें 19 हजार 758 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा में 8.45 बजे तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद विशेष परिस्थिति में ही प्रवेश मिलेगा। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर तीन घंटे तक आॅब्जर्वर तैनात रहेंगे। दसवीं बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी।

16 अति संवेदनशील व 9 संवेदनशील केंद्र

परीक्षा में नकल रोकने के लिए मंडल ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। कक्षा 10वीं व 12वीं में प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए बनाए केंद्रों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा है। इसके अलावा 9 संवेदनशील केंद्र रखे गए हैं। इन केंद्रों पर तीन घंटे तक आॅब्जर्वर तैनात रहेंगे। इसके अलावा पुलिस बल भी तैनात होगा।

बैतूल। परीक्षा के लिए रोल नं. लिखती शिक्षिक।

परीक्षा पर एक नजर



पांच जिला तथा ब्लाॅक स्तरीय उड़नदस्ता दल रखेंगे नजर

जिला शिक्षा अधिकारी बीएस बिसोरिया ने बताया परीक्षा में नजर रखने के लिए जिला स्तर पर पांच उड़नदस्ता दल बनाए हैं। इनमें एक जिला प्रशासन, 2 सहायक आयुक्त कार्यालय तथा 2 शिक्षा विभाग के रहेंगे। इसके अलावा ब्लाॅक स्तर पर भी एक-एक उड़नदस्ता दल बनाए हैं। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी भी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखेंगे।