Hindi News »Madhya Pradesh »Betul» सुनहरे रथ पर 3 किमी का सफर किया बालाजी सरकार ने

सुनहरे रथ पर 3 किमी का सफर किया बालाजी सरकार ने

हनुमान जन्मोत्सव शनिवार को जिले भर में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया। इस अवसर पर केरपानी के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 04:15 AM IST

सुनहरे रथ पर 3 किमी का सफर किया बालाजी सरकार ने
हनुमान जन्मोत्सव शनिवार को जिले भर में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया। इस अवसर पर केरपानी के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर, टिकारी, सोनाघाटी, कोठी बाजार, गंज, सदर सहित अन्य छोटे-बड़े हनुमान मंदिरों में हवन-पूजन के साथ भंडारे का आयोजन हुआ। देर शाम को श्री घाटा मेंहदीपुर बालाजी सरकार की रथयात्रा निकाली।

बालाजी भगवान का रथ खींचने के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। कोठी बाजार के मोतीवार्ड से निकली रथ यात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए गंज के माता मंदिर पर समाप्त हुई। इस बीच पांच जगह बालाजी सरकार की महाआरती उतारी। इस दौरान अमरावती के इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के दल ने ढोल बजाकर नृत्य किया जो आकर्षण का केंद्र रहा।

गर्ग कॉलोनी से निकाली वाहन रैली

शहर के गर्ग कॉलोनी से भी युवाओं ने वाहन रैली निकालकर हनुमान जन्मोत्सव मनाया। सुबह 9 बजे गर्ग कॉलोनी से निकली वाहन रैली गंज शनि मंदिर, दिल बाहर चौक, राम बोलो चौक, कॉलेज चौक, श्री हनुमान मंदिर कालापाठा, मुर्गी चौक, लल्ली चौक, अखाड़ा चौक हनुमान मंदिर, लिंक रोड, कारगिल चौक, गेंदा चौक होते हुए गर्ग कॉलोनी पहुंची।

प्राणप्रतिष्ठा हुई

ईंट उद्योग कोसमी में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष आनंद प्रजापति, भाजपा अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष और संत रविदास समाज समिति के जिला अध्यक्ष भगत सिंह परसैया और जनपद पंचायत सीईओ की उपस्थिति में हनुमान जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की।

दुर्गावाहिनी ने संभाली शोभायात्रा की कमान

विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल ने हनुमान जन्मोत्सव पर हनुमान मंदिर टिकारी से हनुमानजी की शोभायात्रा, वाहन रैली, बाल हनुमान और चल झांकियां निकाली। शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए माता मंदिर गंज पहुंची। शोभायात्रा की कमान दुर्गावाहिनी की कार्यकर्ताओं ने संभाली। अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के संकल्प व महाआरती के साथ शोभायात्रा का समापन हुआ।

यह रहा रथ

यात्रा में खास

कोठी बाजार से गंज तक तीन किमी निकाली रथ यात्रा। पांच जगह बालाजी सरकार की हुई महाआरती। अमरावती के इंजीनियरिंग छात्र-छात्राओं के दल के ढोल रहे आकर्षण का केंद्र। 5 हजार से अधिक श्रद्धालु हुए शामिल। 200-200 फीट रस्सी से महिला और पुरुषों ने खींचा रथ। चलित जागरण से बालाजी सरकार के गीतों की हुई प्रस्तुति। सुनहरे रथ पर सवार होकर बालाजी सरकार ने किया नगर भ्रमण। लाल कपड़े में लोगों ने लगाई अर्जी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Betul

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×