• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Betul News
  • Betul - बच्चों ने बनाए मिट्टी के गणेश, गमले में करेंगे विसर्जन
--Advertisement--

बच्चों ने बनाए मिट्टी के गणेश, गमले में करेंगे विसर्जन

भीमपुर ब्लॉक की माध्यमिक शाला सिमोरी में मंगलवार बच्चों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाईं। प्रतिमाओं को बच्चे...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 02:20 AM IST
भीमपुर ब्लॉक की माध्यमिक शाला सिमोरी में मंगलवार बच्चों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाईं। प्रतिमाओं को बच्चे अपने घरों में स्थापित करेंगे। स्कूल में बच्चों को पर्यावरण से जोड़ते हुए मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाने का प्रशिक्षण दिया। इसमें बच्चों को मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाने के सरल स्टेप बताए। इसके बाद बच्चों ने अपने हाथों से मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाईं। प्रभारी प्रधान पाठक शैलेंद्र बिहारिया ने बताया प्रतिवर्ष प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों के कारण नदियां प्रदूषित होती हैं। पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनाना सिखाया। दैनिक भास्कर के मिट्टी के गणेश अभियान का वीडियो दिखाकर शिक्षकों ने प्रतिमा बनाया सिखाया। इसके बाद बच्चों ने मिट्टी की सुंदर गणेश प्रतिमा बनाई।

स्कूल में गमले में करेंगे प्रतिमा विसर्जन: मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को बच्चे अपने-अपने घरों में स्थापित कर प्रतिमा पूजन करेंगे। इसके बाद सभी बच्चें प्रतिमाओं का स्कूल में गमलों में विसर्जन करेंगे। इन गमलों में पौधे लगाकर उसकी देखभाल करेंगे।

भास्कर अभियान

शिक्षकों ने दिया गणेश प्रतिमा बनाने प्रशिक्षण, प्रतिमा को गमले में विसर्जन करने की दी प्रेरणा

दो दिन की कार्यशाला में दिया प्रशिक्षण

प्रभारी प्रधान पाठक शैलेंद्र बिहारिया व शिक्षिका ममता गोहर ने बताया बच्चों की प्रतिभा सामने लाने के लिए ऐसे आयोजन आवश्यक हैं। शिक्षक अजय बड़ाेदे ने सभी बच्चों को प्रतिमा बनाने 2 दिवसीय कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया। पहले दिन दैनिक भास्कर के मिट्टी के गणेश अभियान का वीडियो दिखाकर एवं शिक्षकों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमा बनाकर बच्चों को सिखाया। दूसरे दिन स्कूल के सभी बच्चों ने प्रतिमा बनाईं।

मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार, कल विराजेंगे

आठनेर|
गुरुवार से शुरू हो रहे दस दिनी गणेशोत्सव की तैयारियां जोरों से चल रही है। नगर और क्षेत्र में एक सैकड़ा से ज्यादा गणेश मूर्ति स्थापित की जाएगी। नगर में दो दर्जन से अधिक बड़ी गणेश प्रतिमा विराजित होंगी। मूर्तिकार गणेश प्रतिमा को अंतिम रुप देने जुटे हैं। इस बार अधिकांश मूर्तियां मिट्टी से बनाई हैं। मूर्तिकार अजय पानकर प्रभाकर, भोंपते राजेश गायकवाड़ ने बताया मूर्तियों का निर्माण पूरा हो गया है। अब कलर किया जा रहा है। अधिकांश मूर्तियां इको फ्रेंडली बनाईं हैं।

दैनिक भास्कर में छपेगी मिट्टी के गणेश जी के साथ पाठकों की सेल्फी

बैतूल| पाठक अपने घर में विराजित मिट्टी के गणेश जी के साथ सेल्फी दैनिक भास्कर को भेज सकते हैं। 13 से 23 सितंबर तक प्रतिदिन प्राप्त होने वाले सेल्फीज में से 5 बेस्ट सेल्फीज को अगले दिन के अंक में प्रकाशित किया जाएगा। इसके लिए पाठक वाट्स एप नंबर 9425610303 पर फोटो और कहां पर मूर्ति विराजित है आपको लिखकर भेजना है।