--Advertisement--

हर अमावस्या को होती है महाकाली की आरती, लोग घरों से सजाकर लाते हैं थाली

Betul News - प्राचीन काली मंदिर में अमावस्या पर सैकड़ों लोगों ने मां काली की महाआरती की। इस मौके पर मंदिर में 1001 दीपक जलाकर आरती...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:45 AM IST
Sarni News - every new moon happens to be mahakali39s aarti people decorate the houses with the plate
प्राचीन काली मंदिर में अमावस्या पर सैकड़ों लोगों ने मां काली की महाआरती की। इस मौके पर मंदिर में 1001 दीपक जलाकर आरती उतारी। मंदिर को आकर्षक रूप से तैयार किया। महाआरती में लोगों को संबोधित करते हुए पं. प्रहलाद मिश्रा ने बताया इस दिन पित्तरों की पूजा करने से पितर दोष मिटता है। साथ ही वास्तु दोष का भी निवारण होता है।

जोगेंद्र सूर्यवंशी ने कहा दो वर्षों से भी ज्यादा समय से महाआरती की जा रही है। उन्होंने कहा राष्ट्र भाव को याद रखना बेहद जरूरी है। यदि ऐसा नहीं हुआ तो विपदा आएगी। गुरु नानक देव की अमरवाणी में कहा जब बाबर शैतपूर आता तो उसने न हिन्दुओं का धर्म रखा, मुस्लिमों की हत्या की। ऐसे विध्वंसकारी ने 490 वर्ष पूर्व अपने सेनापति से हमारे आदर्श भगवान श्रीराम का मंदिर ध्वस्त किया। 6 दिसंबर 1992 को यह कलंक समाज हटाकर अपने शौर्य की पुनः स्थापना की। स्वतंत्र भारत में गुलामी की दास्ता रखना न्याय संगत नहीं। पं. आलोक मिश्रा ने बताया इस माह का संबंध मृगशिरा नक्षत्र से होता है। इस माह की पूर्णिमा मृगशिरा नक्षत्र से युक्त होती है। इसके चलते इस मास को मार्गशीर्ष मास कहते हैं। भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं को मार्गशीर्ष कहा है। इसी माह में प्रभु श्री कृष्ण ने गीता का ज्ञान दिया था।

पं. प्रहलाद मिश्रा, महाआरती समिति अध्यक्ष विजय रघुवंशी, उपाध्यक्ष बाबूराव पंवार, किशोर सूर्यवंशी ने बताया धर्म रक्षा समिति के कार्यकर्ताओं ने मंदिर मे 1001 दीपक लगाकर सभी समाज के बंधुओं से प्रति अमावस्या प्रत्येक घर से काली मंदिर मे एक दीप दान का आह्वान भी किया है। साथ स्थानीय कृष्णा डांस अकादमी के कलाकारों ने गणेश वंदना कर पिरामिड बनाकर शानदार प्रस्तुति दी। संगीत वाद्य वादन के लिए मदन चौधरी व साथियों सहित रोहित डेहरिया ने सहयोग दिया। आरती के समापन पर प्रसाद वितरित किया।

अमावस्या को लेकर महाकाली मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया।

X
Sarni News - every new moon happens to be mahakali39s aarti people decorate the houses with the plate
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..