Hindi News »Madhya Pradesh »Betul» 2 वार्डों में 8 दिनों से नहीं मिला पानी, महिलाएं पहुंची नपा, तब शुरू की टैंकर से सप्लाई

2 वार्डों में 8 दिनों से नहीं मिला पानी, महिलाएं पहुंची नपा, तब शुरू की टैंकर से सप्लाई

शहर में जल संकट ने अब विकराल रूप ले लिया है। नगरपालिका के ट्यूबवेलों ने दम तोड़ना शुरू कर दिया है। शहर के 13 वार्डों...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 02:10 AM IST

2 वार्डों में 8 दिनों से नहीं मिला पानी, महिलाएं पहुंची नपा, तब शुरू की टैंकर से सप्लाई
शहर में जल संकट ने अब विकराल रूप ले लिया है। नगरपालिका के ट्यूबवेलों ने दम तोड़ना शुरू कर दिया है। शहर के 13 वार्डों में हालात अब बिगड़ गए हैं। जिससे नगरपालिका टैंकरों से सप्लाई करेगी। मंगलवार को दुर्गा और मालवीय वार्ड की पार्षद और महिलाओं ने नपा कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया। महिलाओं का कहना है 8 दिन से वार्ड में नल नहीं आए हैं और टैंकर से सप्लाई शुरू नहीं की है। इस कारण लोगों के सामने पानी की समस्या खड़ी हो गई है। इसे देखते हुए नपा ने 13 वार्डों में रोज 150 टैंकरों से पानी सप्लाई करने की कार्ययोजना बनाई है। बुधवार से 13 वार्डों के लोगों को रोज 6 लाख लीटर पानी की सप्लाई की जाएगी।

शहर के 13 वार्डों में नगरपालिका के ट्यूबवेलों के दम तोड़ने के बाद अब सप्लाई टैंकरों से भरोसे हो गई है। वार्डों में सप्लाई करने के लिए नपा ने टैंकर का टेंडर पहले ही कर लिया था, लेकिन अभी तक वार्डों में सप्लाई शुरू नहीं की थी। जल स्तर गिरने से अब धीरे-धीरे नपा के ट्यूबवेलों ने दम तोड़ना शुरू कर दिया है। इसके चलते नपा टैंकरों से सप्लाई करेगी। नपा ने 13 वार्डो में टैंकर से पानी सप्लाई करने की योजना बनाई है।

पार्षदों ने कहा- हमें टैंकर से चाहिए पानी

मालवीय वार्ड की पार्षद दुर्गा उइके तथा दुर्गा वार्ड की पार्षद शशि वाड़िवा के नेतृत्व में महिलाएं नगरपालिका कार्यालय पहुंची। सीएमओ और अध्यक्ष के नहीं मिलने के कारण महिलाए जलशाखा के राकेश चौरसिया के पास पहुंची। महिलाओं ने बताया दुर्गा वार्ड में आठ दिनों से नल नहीं आए हैं। नपा के चार ट्यूबवेलों के साथ अधिकांश निजी ट्यूबवेल भी बंद हो गए हैं। इस कारण पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। महिलाओं ने तत्काल टैंकर चालू करने की मांग की। दुर्गा वार्ड की पार्षद शशि वाड़िवा ने जिस ठेकेदार को टैंकर के टेंडर दिए हैं, उस पर आपत्ति जताते नपा के टैंकरों से सप्लाई करने की मांग की।

टैंकरों से रोज छह लाख लीटर पानी दिया जाएगा

नपा के 13 वार्डों में टैंकरों से सप्लाई शुरू की जा रही है। इन वार्डों में रोज 150 टैंकरों से पानी सप्लाई होगी। इससे प्रतिदिन छह लाख लीटर पानी दिया जाएगा। जैसे-जैसे डिमांड आएगी टैंकर बढ़ाएं जाएंगे। चक्रेश जैन, सब इंजीनियर, जलशाखा नपा

बैतूल. महिलाएं नगर पालिका पहुंचकर प्रदर्शन करती हुई।

प्रतापवार्ड में 50 घरों में नहीं दिए नल कनेक्शन

शहर के टिकारी क्षेत्र में स्थित प्रताप वार्ड के 50 घरों में नपा ने नल कनेक्शन नहीं दिए हैं। इससे वार्डवासियों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। वार्ड के गणेशराव महस्की, राजेश सोनी, दीपक सोनी, दिलीप सोनी, संजू मालवी ने बताया तीन माह पहले नल कनेक्शन के फार्म भरवाने के बाद भी नपा ने नल कनेक्शन नहीं दिए। अब निजी ट्यूबवेलों के सूखने के बाद 15 दिनों से वार्डवासियों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। वार्ड के लोगों ने तत्काल पानी उपलब्ध कराने की मांग की।

491 रुपए प्रति टैंकर की दर से खरीदा जाएगा पानी

नपा ने प्राइवेट टैंकर से 491 रुपए प्रति टैंकर की दर पर टेंडर किया है। ठेकेदार निजी ट्यूबवेल से शहर के वार्डों में सप्लाई करेगा। चार हजार लीटर क्षमता वाले टैंकर से प्रत्येक वार्ड में एक दिन में 10 या इससे अधिक टैंकरों का वितरण किया जाएगा। टैंकर से प्रतिदिन 13 वार्ड के लोगों को 6 लाख लीटर पानी मिलेगा।

8 दिनों से नहीं आए नल, पानी के लिए करना पड़ रहा रतजगा

दुर्गा वार्ड में पानी को लेकर सबसे अधिक चिंताजनक हालात हैं। एक हिस्से नागदेव मंदिर से अर्जुननगर की ओर जाने वाली सड़क पर रहने वाले 50 से अधिक घरों के लोगों को दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है। वार्ड की ललिता साहू, शीतल साहू, शशि जांगड़े, बबीता सरियाम, विद्या बचले ने बताया 8 दिनों से वार्ड में पानी की सप्लाई नहीं हुई है। इस कारण दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है। आसपास के निजी ट्यूबवेल भी सूख गए हैं। इस कारण परेशानी बढ़ गई है। उधर दुर्गा वार्ड के एक हिस्से में महज आधे घंटे पानी मिल रहा है। इसके लिए रतजगा करना पड़ता है।

नगरपालिका ने फिल्टर प्लांट में कम किए टैंकर

नगरपालिका 13 वार्डों की सप्लाई टैंकरों और 20 वार्डों की सप्लाई फिल्टर प्लांट से कर रही है। डेम में दान और नपा के ट्यूबवेलों से पानी लिया जा रहा है। इसे देखते हुए टैंकर कम कर दिए हैं। 2 मई से फिल्टर प्लांट में 150 टैंकर प्रतिदिन डाले जाएंगे।

इन वार्डों में टैंकर से होगी सप्लाई

सुभाष वार्ड अर्जुन वार्ड मालवीय वार्ड शिवाजी वार्ड प्रताप वार्ड इंदिरा वार्ड पटेल वार्ड टैगोर वार्ड मोती वार्ड किदवई वार्ड विकास वार्ड शास्त्री वार्ड दुर्गा वार्ड

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Betul

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×