38 परिवार किस्त लेने के बाद भी नहीं बना रहे आवास, 80 स्वीकृति के लिए हो रहे परेशान

Betul News - प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 38 परिवारों को प्रथम किस्त मिलने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया है। यह...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:57 AM IST
Multai News - mp news 38 houses are not built even after taking installment 80 facing trouble for acceptance
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 38 परिवारों को प्रथम किस्त मिलने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया है। यह परिवार डेढ़ साल से मकान का निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर रोज नए-नए बहाने बना रहे हैं। अब ऐसे परिवारों को नगर पालिका ने नोटिस जारी कर निर्माण जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी निर्माण शुरू नहीं करने पर राशि वसूली की कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर पालिका ने वर्ष 2017 में 580 हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत किए थे। जिसमें से 2 अक्टूबर 2017 को 212 हितग्राहियों के खातों में पहली किस्त के 40-40 हजार रुपए जमा किए थे। इन हितग्राहियों में से 38 लोगों ने अभी तक पीएम आवास का निर्माण शुरू नहीं किया है। हितग्राही अभी भी पुराने मकान में ही रह रहे हैं। निर्माण कार्य शुरू करने की बात कहने पर हितग्राही आज-कल में पुराना मकान तोड़ने की बात कहते हुए अधिकारियों को चलता कर रहे हैं। इन हितग्राहियों को अब नपा ने नोटिस जारी किए हैं। 2017 के बाकी 368 परिवारों के प्रकरण भी बाद में स्वीकृत हो गए। अक्टूबर 2018 तक प्रधानमंत्री आवास के कुल 732 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 652 प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं।

पीएम आवास की यह है स्थिति : नगर में पीएम आवास के कुल 652 प्रकरण स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से 648 को प्रथम किस्त जारी हो चुकी है। 588 को द्वितीय और 488 को तृतीय किस्त जारी हो गई है। 397 को आवास पूर्ण करने पर चौथी किस्त दी जा चुकी है।

मुलताई। किस्त लेने के बाद भी पुराने मकान में ही रह रहे परिवार।

80 हितग्राही काट रहे नगरपालिका के चक्कर

बीते पांच महीने से पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए 80 लोगों ने नपा में आवेदन जमा किए हैं। आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज भी जमा कर दिए हैं। अभी तक इन लोगों के प्रकरण स्वीकृत नहीं हुए हैं। प्रकरण स्वीकृति के संबंध में जानकारी लेने यह लोग रोज नपा के चक्कर काट रहे हैं।

जल्द निर्माण कार्य शुरू करने की दे रहे समझाइश

उपयंत्री पवन बघेल ने बताया पीएम आवास का जल्द निर्माण करने के लिए हितग्राहियों को लगातार समझाइश दी जा रही है। आवास निर्माण की मॉनिटरिंग भी की जा रही है। जिन लोगों ने निर्माण शुरू नहीं किया उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। जिन लोगों ने आवेदन जमा किए हैं, उनकी जांच कर जल्द स्वीकृति के लिए भेजे जाएंगे।

X
Multai News - mp news 38 houses are not built even after taking installment 80 facing trouble for acceptance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना