पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Multai News Mp News After Three Years The Tapti Originated The Overflow Occurred Water Flowed Down The Stairs People Took A Bath

तीन साल बाद ताप्ती उद्गम सरोवर हुआ आेवरफ्लो, सीढ़ियों से बहा पानी, लोगों ने किया स्नान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ताप्ती सरोवर के ओवर फ्लो होने का इंतजार नगरवासी 3 साल से कर रहे थे। मंगलवार रात 12.40 बजे ताप्ती सरोवर ओवरफ्लो हुआ। ओवर फ्लो का जश्न मनाने रात में ही युवा ताप्ती सरोवर पर पहुंच गए थे। देर रात तक युवाओं ने मां ताप्ती के जयकारे लगाते हुए ओवर फ्लो का आनंद उठाया।

बुधवार सुबह से ही नगरवासी ओवर फ्लो का नजारा देखने पहुंचे। बच्चे, महिलाएं, युवा, बुजुर्ग सभी ने ओवर फ्लो के तेज बहाव में स्नान कर खुशी मनाई और शुभकामनाएं दीं। दिनभर ताप्ती सरोवर के तट पर जश्न मनता रहा। दोपहर तक बारिश भी होती रही। जिससे सरोवर में पानी की आवक तेज होने से ओवरफ्लो का बहाव भी तेज होता रहा। युवा, बच्चों और महिलाओं ने सरोवर से लेकर मां ताप्ती के प्राचीन मंदिर तक सीढ़ियों पर बैठकर स्नान किया। रास्ते से गुजरने वाले लोगों पर पानी फेंका। सरोवर पानी से लबालब होते ही इसका पानी ताप्ती मंदिर में पहुंच गया। मंदिर में विराजित मां ताप्ती की प्रतिमा के पैरों तक सरोवर का पानी भर गया था। इसके साथ तप्तेश्वर मंदिर और चिंतेश्वर मंदिर भी सरोवर के जल से भर गया था। ऐसा माना जाता है ताप्ती जी शिव का अभिषेक करने पहुंचती हैं।

बीते 3 साल में 7 अगस्त तक यह रही बारिश की स्थिति

वर्ष 7 अगस्त कुल वर्षा

2017 00 16 इंच

2018 00 14 इंच

2019 04 20 इंच

तीन साल बाद श्रद्धालुओं में खुशी : पानी ने छुए मां ताप्ती की प्रतिमा के चरण, तप्तेश्वर और चिंतेश्वर मंदिर में भी भराया पानी, ऑटो यूनियन ने बांटा खीर का प्रसाद

1 ताप्ती सरोवर के ओवरफ्लो होने पर नगरवासियों ने मनाई खुशियां।

2 ताप्ती मंदिर में मां ताप्ती की प्रतिमा तक पहुंचा पानी।

ताप्ती रूप धरकर बालिका पहुंची तट पर

टैक्सी यूनियन ने ताप्ती सरोवर के ओवरफ्लो होने पर संत अशोकानंद महाराज के मार्गदर्शन में खीर का प्रसाद बांटने का संकल्प लिया था। सरोवर के ओवरफ्लो होते ही टैक्सी यूनियन के बब्बल सेवतकर, संजय यादव, विक्की धोपाड़े, चिंटू खन्ना, पल्लू अग्रवाल, राबिनसिंह, बंटी झरबड़े सहित अन्य युवाओं ने खीर का प्रसाद बनाया। इसके बाद ताप्ती रूप धरकर पहुंची बालिका मोक्षा देशमुख के साथ शोभायात्रा निकालकर बस स्टैंड से ताप्ती मंदिर पहुंचे। मां ताप्ती और बालिका मोक्षा देशमुख का पूजन कर प्रसाद का वितरण किया। टैक्सी यूनियन ने मोक्षा को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इसलिए मनाते हैं खुशियां

सरोवर के ओवर फ्लो होने का नगर सहित पूरे क्षेत्रवासियों को इंतजार रहता है। सरोवर के ओवरफ्लो होने के बाद ही पर्याप्त बारिश होना माना जाता है। सरोवर में सालभर पानी रहने से नगर सहित आसपास के जलस्रोतों का जलस्तर बना रहता है। जिससे नगर में पेयजल की समस्या नहीं होती।

खबरें और भी हैं...