बच्चों को धर्म की जानकारी देते रहना चाहिए : वेदांती महाराज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:36 AM IST

Betul News - मुलताई| बच्चों को संस्कारी बनाओ। हमेशा बच्चों को धर्म और धर्म ग्रंथ की जानकारी देते रहना चाहिए। रामायण, महाभारत और...

Multai News - mp news children should be informed about religion vedanti maharaj
मुलताई| बच्चों को संस्कारी बनाओ। हमेशा बच्चों को धर्म और धर्म ग्रंथ की जानकारी देते रहना चाहिए। रामायण, महाभारत और वीर महापुरुषों के बारे में बच्चों को बताना चाहिए। तभी बच्चे संस्कारवान बनेंगे। यह बात ग्राम मोही में चल रही श्रीमद भागवत कथा में शुक्रवार को डॉ. रामविलास वेदांती महाराज ने कही।

कथा के दौरान बच्चों की आकर्षक झांकी भी सजाई गई थी। वेदांती महाराज ने कहा बच्चे भगवान का रूप होते हैं। बाल्य अवस्था में हम बच्चों को किसी भी रूप में ढाल सकते हैं। बचपन से ही बच्चों के अंदर सुनने की शक्ति पैदा करना चाहिए। अच्छे और बुरे की पहचान कराना चाहिए। बच्चों की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए। जिससे वह बड़ा होकर संस्कारवान बन सके। उन्होंने कहा बच्चों को सीखाने के साथ बच्चों से सीखना भी चाहिए। बचपन में एक-दूसरे से विवाद होने पर बच्चे कुछ देर बाद भूलकर दोबारा एक साथ खेलने लगते हैं। उसी प्रकार बड़ों ने भी एक-दूसरों की छोटी-छोटी बातों को भूलकर भाईचारे के साथ रहना चाहिए। ग्रामीण रंजित सिंह चौहान, परमेश्वर चौहान, देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया क्षेत्र की खुशहाली के लिए भागवत कथा की है। शनिवार को पूर्णाहुति और भंडारा प्रसादी के साथ कथा का समापन होगा।

X
Multai News - mp news children should be informed about religion vedanti maharaj
COMMENT