जिलेभर में ईद मिलादुन्नबी पर दिखा साम्प्रदायिक सद्भाव, गूंजा - सरकार की आमद मरहबा देश में अमन चैन की मांगी दुआ

Betul News - जिलेभर में रविवार को हजरत मोहम्मद का जन्मदिन ईद मिलादुन्नबी मनाया। मुस्लिम धर्मावलंबी लल्ली चौक पर कलेक्टोरेट...

Nov 11, 2019, 06:40 AM IST
जिलेभर में रविवार को हजरत मोहम्मद का जन्मदिन ईद मिलादुन्नबी मनाया। मुस्लिम धर्मावलंबी लल्ली चौक पर कलेक्टोरेट रोड, शिवाजी चौक, बस स्टैंड होते हुए जामा मस्जिद तक निकले। इस अवसर पर हिंदू भाइयों ने भी ईद की मुबारक बाद दी। कोठीबाजार की जामा मस्जिद पर पैगंबर की शान में नाते पाक पढ़ी। कार्यक्रम में कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक तथा एसपी कार्तिकेयन के. ने शामिल होकर सभी को ईद की मुबारकबाद दी।

सभी के लिए रहमत बनकर आए पैगंबर- कोठीबाजार की जामा मस्जिद में हुए कार्यक्रम में जामा मस्जिद के पेश इमाम मुफ्ती हस्सान रजा ने पैगंबर साहब की शान में बयान फरमाया। उन्होंने कहा पैगंबर साहब किसी एक के लिए नहीं, सभी के लिए रहमत बन कर आए थे। मंच संचालन गुलाम मुस्तफा ने किया। अंजुमन कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद आरिफ खान ने सभी को मुबारकबाद देकर प्रशासन के सहयोग के लिए आभार जताया।

चर्चा कर कार्यक्रम तय किया था

बैतूल कलेक्टर तेजस्वी एस. नायक ने बताया जिस तरह जुलूस पूर्व में ईद मिलादुन्नबी पर निकाला जाता था, उससे थोड़ा परिवर्तित करके नमाज के बाद सभी लोग निकले। इस संबंध में पहले से चर्चा करके कार्यक्रम तय किया गया था। शांतिपूर्वक तरीके से पूरा कार्यक्रम हुआ। गुरुनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा को लेकर भी चर्चा कर रहे हैं।

बैतूल| शहर में ईद मिलादुन्नबी पर्व पर निकले मुस्लिम समाल के लोग।

मंदिर अाैर मस्जिद कमेटी ने एक साथ करवाया भंडारे का आयोजन, दिया सामाजिक सद्भाव का संदेश

बैतूल | सदर क्षेत्र में सदर मस्जिद और पंचमुखी शिवमंदिर के कमेटी सदस्यों द्वारा ईदमिलादुन्नबी के अवसर पर भंडारे का आयोजन किया। इस अवसर पर अजीम खान, भूपेंद्र पाठक, अजीज खान, वाजिद अली, सोहेल खान, नाजिद खान, पिंटू साहू, बंटी यादव, पवन सतनकर, सतीश मसोदकर, पवन अमझरे, अनिल यादव उपस्थित थे।

आमला:शांति के साथ मनाई ईद, पुलिस करती रही निगरानी

आमला| ईद मिलादुन्नबी पर्व नगर में शांतिपूर्ण माहौल के बीच मनाया गया। सुबह 11 बजे बड़ी मस्जिद में नमाज के बाद शुरू हुआ। मुख्य सड़कों से होते हुए लोग बाराक्वार्टर स्थित छोटी मस्जिद पहुंचे। यहां पर दोपहर की नमाज अता किया। इस मौके पर राजस्व एवं पुलिस की टीम सतत निगरानी पर लगी हुई थी। रविवार को भी देर शाम तक टीम चौक-चौराहों पर निगरानी में जुटी थी।

चिचोली : ईद मिलादुन्नबी पर्व मनाया

चिचोली | पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन समाराेह नगर की दो मस्जिद जामा और नूरी के दोनों वार्ड के बीच में आयोजन किया। इस माैके पर दाेनाें ही समाज के लाेगाें ने एक-दूसरे काे मुबारकबाद दी। नगर में धारा 144 लगी हाेने पर समाज के लाेगांें ने शांतिपूर्वक कार्यक्रम अायाेजित किए। चाैक-चाैराहाें पर पुलिस बल तैनात रहा। इस माैके पर तहसीलदार लवीना घागरे और थाना प्रभारी आरडी शर्मा ने माैके पर पहुंचकर लाेगाें काे बधाई दी। ईद मिलन समारोह पर नपा अध्यक्ष संतोष मालवीय, जनपद उपाध्यक्ष शंकर चढ़ाेकार, नगर उपाध्यक्ष मुकेश मालवीय, कांतिलाल यादव, अनिल पटेल, राजस्व निरीक्षक जीआर पाेटफोडे़, उत्तम पारधे, अनिल सावरकर, रितेश मालवीय, रहमान खान, वहीद खान, पप्पू खान, सलीम खान सहित भारी संख्या में मुस्लिम दूसरे समाज के लाेग भी शामिल थे।

इधर... मस्जिदों में मिलाद और नातखानी के बाद मांगी दुआ, शाम को हुई तकरीर

शहर की पांचों अंजुमन कमेटियों ने दिखाया सौहार्द्र, नहीं निकाला जुलूस

भास्कर संवाददाता | सारनी

पैगंबर मोहम्मद साहब की पैदाइश ईद मिलादुन्नबी धूमधाम से मनाई। इस मौके पर सारनी, पाथाखेड़ा, शोभापुर कॉलोनी और बगडोना की मस्जिदों में विभिन्न कार्यक्रम हुए। हालांकि अयोध्या फैसले के बाद धारा 144 लगाने के कारण मुस्लिम समुदाय ने सौहार्द्र का परिचय देते हुए मिलादुन्नबी का जुलूस निकालने का कार्यक्रम रद्द कर दिया।

जामा मस्जिद में रविवार को मिलाद एवं नातखानी के बाद दुआ मांगी। सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक तकरीर हुई। जामा मस्जिद के इमाम ने बताया मोहम्मद ने लोगों को इंसानियत एवं इस्लाम धर्म के बारे में उपदेश दिए। उन्होंने कहा मोहम्मद साहब ने दुनिया को सिखाया कि खुदा की इबादत करना एवं दूसरों की भलाई करना ही सही धर्म है। जामा मस्जिद के सचिव अब्दुल रहमान खान ने कहा कि ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूस निकलता था। धारा 144 लगी होने की वजह से इस बार जुलूस को स्थगित करना पड़ा है। उन्होंने कहा शहर में अमन कायम रखना सभी की जिम्मेदारी है। पाथाखेड़ा मस्जिद में ईद की दुआ के बाद मस्जिद चौक पर खुशियां मनाईं। पुलिस के साथ बच्चों और बूढ़ों ने मिठाइयां बांटीं। यहां लंगर का आयोजन किया।

सारनी। पाथाखेड़ा के मस्जिद चौक पर ईद की दुआ के बाद पुलिस ने बच्चों को मिठाइयां बांटीं।

दिया शांति का संदेश, जगह-जगह हुआ स्वागत

मुलताई | रविवार को ईद मिलादुन्नबी पर्व पर सुबह पारेगांव रोड पर स्थित नूरानी मस्जिद से मुस्लिम बंधु भाईचारे और शांति का संदेश देते हुए निकले। छोटे-छोटे बच्चे मुस्तफा की आमद, मरहबा-मरहबा बोलते हुए आगे चल रहे थे। उनके पीछे मुस्लिम बंधु चल रहे थे। नूरानी मस्जिद के इमाम आलिम अयाज रजा के नेतृत्व में पारेगांव रोड स्थित मस्जिद से मुस्लिम बंधु बस स्टैंड पर पहुंचे। जहां से जय स्तंभ चौक, फव्वारा चौक, बैरियर, गांधी चौक सहित मुख्य मार्गों से होते हुए वापस नूरानी मस्जिद पहुंचा। जगह-जगह नगरवासियों ने स्वागत किया भंडारे की व्यवस्था की। मुस्लिम बंधुओं ने बताया पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिवस को ईद के रूप में मनाया जाता है। जुलूस के माध्यम से सुख, शांति, अमन चैन और भाईचारे का पैगाम दिया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना