खदान के भीतर परिस्थितियां विपरीत, इसलिए उत्पादन के साथ सुरक्षा व स्वास्थ्य जरूरी

Betul News - लाल झंडा कोल माइन्स मजदूर यूनियन पाथाखेड़ा के तत्वावधान में एरिया वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर में कामगारों के विकास के...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:40 AM IST
Sarni News - mp news contrast within the mine therefore security and health are necessary with production
लाल झंडा कोल माइन्स मजदूर यूनियन पाथाखेड़ा के तत्वावधान में एरिया वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर में कामगारों के विकास के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षाण का शनिवार को समापन हुआ। प्रशिक्षण के दूसरे दिन शनिवार काे एरिया हॉस्पिटल में पदस्थ डॉ. जितेंद्र कुमार ने कामगारों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरी बातें बताईं। कोयले का कामगार प्रकृति की विपरीत परिस्थितियों में जाकर काम करता है। इसी कारण उनके स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इसलिए हर कामगारों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए। समय-समय पर अपने आवश्यक टेस्ट करने चाहिए और खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।

डब्ल्यूसीएल सीटू के अध्यक्ष कामरेड डीके दत्ता ने सीटू यूनियन के इतिहास की जानकारी दी। उन्होंने कहा समाज के हर के वर्ग और हर मजदूर चाहे वो किसी भी संस्थान में काम कर रहे हाे उनके लिए भी सीटू हमेशा से संघर्षशील रहा है। डब्ल्यूसीएल कल्याण समिति के सदस्य कामेश्वर राय ने डब्ल्यूसीएल के कल्याण विभाग की जानकारी दी। उन्होंने कहा कोल इंडिया और डब्ल्यूसीएल निरंतर विषम परिस्थितियों से गुजर रहा है। इस दौरान हर कामगार को कंपनी हित के लिए सुरक्षा के साथ उत्पादन लक्ष्य को पूरे करने में सहयोग देना चाहिए। एरिया महामंत्री अशोक बुंदेला ने कहा अनुपस्थिति हमारे लिए सबसे बड़ी समस्या है, इसे दूर करना जरूरी। समापन अवसर पर एरिया ट्रेनिंग अधिकारी एस. राय ने कहा सीटू के इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में जिन लोगों ने हिस्सा लिया वे माइन पर अपने सहकर्मियों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। इस मौके पर एरिया उपाध्यक्ष कुतुबुद्दीन, कल्याण समिति सदस्य जगदीश डिगरसे, सुरक्षा समिति सदस्य पुनसे सहित सभी एरिया पदाधिकारी एवं यूनिट से अध्यक्ष सचिव मौजूद थे।

सारनी। यूनियन के इतिहास और संघर्ष की जानकारी लेते हुए लोग।

X
Sarni News - mp news contrast within the mine therefore security and health are necessary with production
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना