विज्ञापन

अनदेखी के कारण खराब हुअा प्लांट की 8 नंबर इकाई का आईडी फैन, यूनिट 15 दिन रहेगी बंद

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:01 AM IST

Betul News - सतपुड़ा पावर प्लांट की 8 नंबर इकाई आईडी फैन खराबी के कारण 5-6 दिनों से बंद है। इकाई से अलगे 15 दिन और उत्पादन नहीं होगा।...

Sarni News - mp news due to unseen 8 units of the plant will be id fan the unit will remain closed for 15 days
  • comment
सतपुड़ा पावर प्लांट की 8 नंबर इकाई आईडी फैन खराबी के कारण 5-6 दिनों से बंद है। इकाई से अलगे 15 दिन और उत्पादन नहीं होगा। इस कारण कंपनी काे लाखाें रुपए का नुकसान हाे रहा है। इस मामले में कंपनी ने जब प्रारंभिक पड़ताल की तो पता चला रात पाली में कार्यरत कर्मचारियों की अनदेखी के कारण इकाई में बड़ा फाल्ट आया है। इसका आईडी फैन पूरी तरह से खराब हो गया। जबकि आईडी फैन में पहले ही कंपन हुआ था। इसे इसी दौरान बंद कर लिया जाना था। अब इकाई से लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।

सतपुड़ा पावर प्लांट में 210 मेगावाट क्षमता की 8 नंबर इकाई के आईडी फैन में अचानक वाइब्रेशन हुआ था। इसके बाद भी मौजूदा स्टाफ ने इकाई को हैंड ट्रिप करने की बजाय उत्पादन पर रखा। इससे फैन खराब हो गया। इससे फैन के अलावा उत्पादन ठप होने से नुकसान हो रहा है। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए चीफ इंजीनियर वीके कैलासिया ने जांच के आदेश दिए हैं। सीई ने कहा मामले में जो भी लापरवाह होगा उस पर ठोस कार्रवाई होगी। इसके बाद तीन नंबर पावर हाउस में हड़कंप मच गया। वरिष्ठ अधिकारियों की टीम बनाकर जांच की जा रही है। दरअसल, इकाई में कोयला जलने के बाद निकलने वाले धुएं को चिमनी तक पहुंचाने में आईडी फैन की अहम भूमिका होती है। थोड़ा भी वाइब्रेशन होने के बाद इसे तत्काल बंद करना होता है। मगर, 8 नंबर इकाई में ऐसा नहीं किया गया। इसका खामियाजा कंपनी को भुगतना पड़ रहा है।

पुरानी इकाइयों से 6 पैसे प्रति यूनिट महंगी हुई बिजली: पावर प्लांट की इकाइयों का परफारमेंस इस महीने की मैरिट ओवर डिस्पैच यानी एमओडी में कुछ ठीक रहा। मगर, पुरानी इकाइयों का परफारमेंस कुछ गड़बड़ाया है। पिछले मुकाबले इनकी बिजली प्रति यूनिट 6 पैसे महंगी हो गई है। पहले इनका रेट 2.84 रुपए था। अब यह 2.90 रुपए हो गया। जबकि नई इकाई यानी 10 और 11 का रेट 2.20 रुपए पर स्थिर है।


सारनी। प्लांट की 8 नंबर इकाई के आईडी फैन की ब्लेड टूट गई है।



एसईसीएल से आने वाले कोयले की कमी के कारण आपूर्ति नार्मल हाेने तक बंद रखेंगे एक इकाई

पावर प्लांट प्रबंधन के हिस्से में एसईसीएल से आने वाले कोयले को खंडवा के लिए डायवर्ट किया जा रहा है। इससे प्लांट प्रबंधन के पास पर्याप्त कोयला नहीं है। मौजूदा स्थिति में सारी इकाइयां चलने पर राेज 22 हजार मीट्रिक टन के करीब कोयले की खपत होती है। मगर, कंपनी के पास मात्र 65 हजार मीट्रिक टन कोयला है। यानी आपूर्ति न हो और इकाइयां चलाई जाएं तो तीन दिन में कोयला खत्म हो जाएगा। इस स्थिति से बचने के लिए कंपनी प्रबंधन ने आपूर्ति सामान्य होते तक एक इकाई को बंद रखने का निर्णय लिया है।

2000 मेगावाट तक कम हुई बिजली की डिमांड

मौसम बदलने से गर्मी में आमतौर पर 8500 से 9000 मेगावाट तक रहने वाली बिजली की डिमांड अब करीब दो हजार मेगावाट खिसक गई है। कई हिस्सों में बारिश और मौसम नर्म होने के बाद ऐसा हुआ है। शाम के समय तो डिमांड 6500 मेगावाट तक रहती है। जबकि सामान्य तौर पर 7500 मेगावाट की डिमांड है। मध्यक्षेत्र जहां ज्यादा हिस्से में बारिश हुई है वहां पूर्व और पश्चिम क्षेत्र की बजाय डिमांड 500 मेगावाट तक कम है।


10 से 15 दिन में होगा आईडी फैन का सुधार


X
Sarni News - mp news due to unseen 8 units of the plant will be id fan the unit will remain closed for 15 days
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन