किसान बोले - अधिक बारिश से खराब हो गईं फसलें, अभी तक शुरू नहीं हुआ सर्वे

Betul News - क्षेत्र के किसानों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने तहसील अध्यक्ष...

Bhaskar News Network

Sep 17, 2019, 06:40 AM IST
Amla News - mp news farmer said crops were damaged due to excess rain survey not started yet
क्षेत्र के किसानों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने तहसील अध्यक्ष केशवराव साकरे अाैर तहसील मंत्री राजू कापसे के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में विभिन्न समस्याएं बताकर इनके जल्द निराकरण की मांग की है। किसानों ने बताया इस साल हुई बारिश से अधिकांश किसानों की फसल पूरी तरह खराब हो चुकी है, लेकिन अभी तक भी इन खराब फसलों का प्रशासन द्वारा सर्वे शुरू नहीं किया गया है। जबकि 2017 में पटवारी हल्का नंबर 5 आमला के किसानों को बीमा राशि प्रदाय करने में धांधली सामने आई थी। इसकी जांच कर किसानों को अभी तक मापदंड अनुसार बीमा राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

दूसरी बड़ी समस्या : इधर जंगली सूअर चट कर रही फसलें, कार्रवाई की मांग

किसानों की फसलें जंगली सूअर चट कर रही हैं। किसानों ने वन परिक्षेत्राधिकारी महेंद्र पलेचा सहित तहसीलदार वैद्यनाथ वासनिक को ज्ञापन देकर इस समस्या से अवगत कराया है। कहा है कि खिडकीकलां, धौसरा, आंवरिया आदि गावों में जगली सुअर का आंतक है। सूअर किसानों के खेतों में लगी फसल चट कर रही है। हाल ही में किसान श्यामसिंग, रामप्रसाद एवं रामदास आदि के दो-दो एकड़ तक की फसल को सूअर चट कर चुकी है। इससे किसानों के खेत में फसल के नाम पर अब कुछ नहीं बचा है। किसानों ने इस मामले मे आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।

अामला। जनपद चाैक पर प्रदर्शन करते हुए किसान

ये भी समस्याएं : किसान बेनी पवार ने बताया रमली-कमली डेम निर्माण के बाद किसानों को अभी तक प्रस्तावित रास्ता नहीं दिया गया। आमला-रमली सड़क पर पड़ने वाले बेल नदी के पुल की हालत खस्ता है। जबकि करीब डेढ़ दर्जन गांव के लोगों के लिए आने-जाने का यही एकमात्र रास्ता है। नगरपालिका द्वारा नगर का कचरा रमली, केदारखेड़ा, नांदपुर तथा शमशान घाट के रास्ते पर डंप किया जा रहा है। इसके कारण ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने कहा है कि जल्द ही उनकी समस्याएं हल नहीं हुई तो वे दोबारा प्रदर्शन करेंगे।

X
Amla News - mp news farmer said crops were damaged due to excess rain survey not started yet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना