5 पंचायतों के टैंकरों में मोटर पंप लगाकर तैयार किए फायर फाइटर

Betul News - भास्कर संवाददाता| घोड़ाडोंगरी अब ग्रामीण अंचल में आग लगते ही फायर फाइटर आग बुझाने दौड़ेंगे। जिले में बढ़ रही आग की...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:26 AM IST
GHODADONGRI News - mp news fire fighter prepared by putting motor pumps in tankers of 5 panchayats
भास्कर संवाददाता| घोड़ाडोंगरी

अब ग्रामीण अंचल में आग लगते ही फायर फाइटर आग बुझाने दौड़ेंगे। जिले में बढ़ रही आग की घटनाओं को देखते हुए कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े ने ग्राम पंचायतों में छोटे फायर फाइटर बनाने के निर्देश दिए थे। अब उस पर अमल शुरू हो गया है। घोड़ाडोंगरी की 5 ग्राम पंचायतों में टैंकर पर मोटर पंप लगाकर फायर फाइटर बनाया है। यह छोटे फायर फाइटर आसपास के गांवों में आग लगते ही पहुंच जाएंगे।

ऐसे बनाए फायर फाइटर

सीईओ दानिश अहमद खान ने बताया ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों व मकानों में आग लगने की घटना होने पर संसाधन उपलब्ध न होने से बड़ी घटनाएं हो जाती हैं। इन्हें रोकने के लिए जनपद के अधीनस्थ ग्राम पंचायतों में नवाचार किया है। पंचायतों में पूर्व से उपलब्ध पानी के टैंकरों में मोटर पंप लगवाए गए हैं। अब यह पानी टैंकर ग्रामीणों की प्यास बुझाने, निर्माण कार्यों तथा आग की घटनाएं रोकने में भी कारगर साबित होंगे। उन्होंने बताया इनका इस्तेमाल फायर फाइटर के रूप में किया जा सकेगा। इससे तत्काल आग पर काबू पाना संभव होगा।

इस तरह टैंकरों पर लगाए हैं मोटर पंप।

स्वयं की आय वाली पंचायत में शुरू किया नवाचार

सीईओ दानिश अहमद ने बताया इस नवाचार के दौरान हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या धन की थी, क्योंकि किसी भी योजना के अंतर्गत फायर फाइटर की व्यवस्था करने का प्रावधान नहीं है। इसलिए हमने प्रथम चरण में ऐसी ही पंचायतों का चयन किया, जहां पर साप्ताहिक बाजार लगते हैं या उस पंचायत की स्वयं की आय होती है। हमारा लक्ष्य समस्त 56 पंचायतों में इस प्रकार की व्यवस्था की जाने का है।

150 मीटर दूरी तक बुझा सकते हैं आग

ग्राम पंचायतों में टैंकरों पर बनाए फायर फाइटर को तैयार करने में करीब 30 हजार रुपए की लागत आई है। इसमें 5 हाॅर्स पावर की मोटर लगाई है। सीईओ ने बताया करीब 100 से 150 मीटर दूरी तक पानी के प्रेशर से इससे आग बुझाई जा सकती है। गांव में आग लगते ही तत्काल फायर फाइटर मौके पर पहुंचकर आग बुझा सकती है।

इन पांच पंचायतों में बनाए फायर फाइटर

ब्लाॅक की ग्राम पंचायत घोड़ाडोंगरी, पाढर, रानीपुर, बादलपुर तथा चोपना में पंचायत के टैंकर में मोटर पंप लगाकर फायर फाइटर बनाए गए हैं।

X
GHODADONGRI News - mp news fire fighter prepared by putting motor pumps in tankers of 5 panchayats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना