--Advertisement--

सूचना मिलते ही सांप पकड़ने दौड़ पड़ता है जमालुद्दीन

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:25 AM IST

Betul News - यूं तो सरकार और प्रशासन हर साल बहादुरी और शौर्य का प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार से नवाजती है, लेकिन खुद की जान...

Betul News - mp news jamaluddin races to catch snake after getting information
यूं तो सरकार और प्रशासन हर साल बहादुरी और शौर्य का प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार से नवाजती है, लेकिन खुद की जान खतरे में डालकर सैकड़ों लोगों की जान बचाने वाले जमालुद्दीन को अब तक कोई पुरस्कार नहीं मिला है। बीते शुक्रवार को भी जमालुद्दीन ने रसेल वाइपर पकड़कर एक परिवार की एक साल से जारी दहशत खत्म की।

जमालुद्दीन ने अब तक करीब एक हजार जहरीले सांप पकड़ चुके हैं। सांपों को अपने वश में कर लेने वाले बैतूल के शेख जमालुद्दीन की बात कर रहे हैं। वे लंबे अर्से से हर प्रजाति के सांप, अजगर पकड़कर दूसरों की जान बचाते हैं। यह कला उनके मरहूम वालिद जनाब रहीमुद्दीन (रहीम पहलवान) से मिली। उनके बाद इस काम को उनके बेटे जमालुद्दीन व गुलामुद्दीन अंजाम दे रहे हैं। वे अब तक सैकड़ों सांपों को पकड़कर लोगों की जान बचा चुके हैं। लोगों के साथ किसी अफसर के घर या ऑफिस में कोई सांप नजर आता है, तो पहली घंटी जमालुद्दीन के मोबाइल की बजती है। इस तरह खतरों से खेलकर दूसरों की जान बचाने वाले को अब तक किसी भी पुरस्कार से नहीं नवाजा गया है। बहादुरी के इस काम से एक अदद पुरस्कार की चाह उनके मन में बनी हुई है।

जमालुद्दीन की बहादुरी काे पुरस्कार की चाह... अब तक पकड़े करीब 1 हजार सांप

रसेल वाइपर का खौफ- 1 साल से नहीं सो पाया था परिवार

जमालुद्दीन ने शुक्रवार को आमला-जंबाड़ा के छिपनिया पिपरिया गांव में जगपाल सिंह के मवेशी के कोठे से रसेल वाइकर का जोड़ा पकड़ा। साढ़े 4-4 फीट के रसेल वाइपर दिन में लकड़ियों के नीचे दबे हुए बैठे थे। सिंह एक साल से परेशान थे। उन्होंने बताया खेत के मकान में परिवार के साथ रहने पर वे चैन से सो भी नहीं पाते थे। हर वक्त खतरा लगता था, इनके मिल जाने से अब चैन आया।

परिषद में 4 साल दी सेवा

शहर में बार-बार, जगह-जगह सांप निकलने और डसने से माैतें होने पर नगर पालिका ने दिहाड़ी के रूप में उन्हें सांप पकड़ने रखा था। चार साल तक सेवा दी, लेकिन उसके बाद परिषद ने बंद कर दिया। इसलिए वे अब शुल्क लेकर सेवा देते हैं।

X
Betul News - mp news jamaluddin races to catch snake after getting information
Astrology

Recommended

Click to listen..