पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी बारिश से संभली खरीफ की फसलें

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
संभली खरीफ फसलें, बढ़ा रकबा, 23 हजार हेक्टेयर पार

भास्कर संवाददाता | शाहपुर

ब्लॉक में अच्छी बारिश से फसलों की स्थिति में सुधार हुआ है। साथ ही किसानों ने अच्छी बारिश की संभावना के चलते खरीफ फसलों के क्षेत्र में वृद्धि कर ली है। वर्तमान सत्र में करीब 23 हजार 650 हेक्टेयर में बोनी हो चुकी है। अभी भी धान की रोपाई चल रही है, ऐसी संभावना है कि इस बार अब तक बीते साल से करीब 1 हजार हेक्टेयर में खरीफ फसल अधिक है। एक सप्ताह धान की रोपाई और होने की संभावना है।

मक्का का क्षेत्र 16 हजार पार आरंभिक चरण में बारिश की कमी के चलते किसानों ने मक्का की बोनी को प्राथमिकता दी थी। वर्तमान में मक्का 16 हजार 200 हेक्टेयर में है, तो धान भी कमोबेश 4 हजार हेक्टेयर में रोपी जा चुकी है। इसके अलावा तुअर भी 2300 हेक्टेयर में है। ज्वार अाैर सोयाबीन से किसान का मोह भंग हो चुका है। दोनों का क्षेत्र इस बार1 हजार हेक्टेयर से कम है।

कम हुआ फाल आर्मी वार्म का प्रकोप-

अच्छी बारिश और समय पर कीटनाशक के छिड़काव से मक्का पर फौजी कीट का प्रकोप कम हो गया है। इससे किसानाें काे अब फसल के कीटांे से हाेने वाला नुकसान की िचंता कम हाे गई है। किसानाें का कहना है कि कीट प्रकाेप कम हाेने से उत्पादन अच्छा हाेगा।

पुनर्वास में 10 प्रतिशत रोपाई बाकी

धान क्षेत्र पुनर्वास में करीब 90 प्रतिशत क्षेत्र में रोपाई हो चुकी है। अभी एक सप्ताह और रोपाई चलेगी। बीते साल की अपेक्षा इस बार यहां भी धान का क्षेत्र बढ़ गया है।

किसानाें काे दी स्प्रे की सलाह

जिस क्षेत्र में मक्का के पौधे पर फाल आर्मी वार्म का असर देखने में आ रहा है, वहां किसानों को पानी खुलने पर एक स्प्रे और करने की सलाह दी जा रही है। - आर के उइके, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी शाहपुर

खबरें और भी हैं...