पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Multai News Mp News Lightening Flicker With Tinted Lanyard

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोशनी से झिलमिला उठा ताप्ती सरोवर का आंचल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मुलताई| ताप्ती जन्मोत्सव को लेकर सरोवर को आकर्षक विद्युत रोशनी से सजाया गया है। ताप्ती मंदिर के साथ सभी घाटों और सरोवर के मध्य स्थित सप्तऋषि टापू पर अलग-अलग रंगों की विद्युत रोशनी लगाई गई है। रात में सरोवर के जल में विद्युत रोशनी पड़ती है तो ताप्ती जल सात रंगों में नजर आने लगता है। सप्तऋषि टापू पर हरा प्रकाश गिरने में हरियाली नजर आ रही है। सरोवर के सभी तट विद्युत रोशनी से जगमगा उठे हैं।

रंगोली बनाकर ताप्ती सरोवर को साफ रखने का दिया संदेश
कुनबी मंगल भवन में हुई रंगोली स्पर्धा

भास्कर संवाददाता| मुलताई

ताप्ती जन्मोत्सव के तहत शनिवार को रंगोली स्पर्धा आयोजित हुई। ताप्ती तट स्थित कुनबी मंगल भवन परिसर में स्पर्धा संपन्न हुई। नगर के सरकारी और प्राइवेट स्कूल की छात्राओं ने स्पर्धा में भाग लिया। स्पर्धा का शुभारंभ पार्षद निशा भारती ने किया। स्पर्धा को मिनी, जूनियर और सीनियर तीन वर्ग में बाटा गया था। सभी वर्ग में छात्राओं ने एक से बढ़कर एक रंगोली उकेरी। दो घंटे तक चली स्पर्धा में छात्राओं ने भारतीय संस्कृति, मां ताप्ती की महिमा, ताप्ती सरोवर के जल को साफ रखने का संदेश देते हुए रंगोली बनाई। आकर्षक रंगोली देखने आए नगरवासियों को छात्राओं ने ताप्ती सरोवर के जल को प्रदूषण से बचाने का संकल्प भी दिलाया। शिक्षिका रश्मि बाथरे, महेश खत्री के मार्गदर्शन में स्पर्धा संपन्न हुई।

आज ताप्ती बनो स्पर्धा के साथ होगी महाआरती

ताप्ती जन्मोत्सव के तहत रविवार को मां ताप्ती बनो स्पर्धा और आरती थाल सजाओ स्पर्धा होगी। इसके बाद मां ताप्ती की महाआरती की जाएगी। ताप्ती बनो और आरती थाल सजाओ स्पर्धा शाम 5 बजे से ताप्ती सरोवर के तट पर शुरू होगी। इसके बाद शाम 7 बजे से मां ताप्ती की महाआरती होगी।

मुलताई। ताप्ती तट स्थित मंगल भवन में छात्राओं ने उकेरी रंगोली।

100 गांवों में हर घर से अनाज जमा कर बनाई खिचड़ी, भोज किया
भास्कर संवाददाता| मुलताई

नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र में शनिवार को समरसता दिवस मनाया। सुबह युवाओं ने प्रत्येक घर से एक-एक मुठ्ठी अनाज जमा किया। इसके बाद खिचड़ी बनाकर चौपाल पर सामूहिक भोजन कर मतभेद दूर किए। ताप्ती जन्मोत्सव के तहत नगर सहित क्षेत्र के 100 गांवों में कार्यक्रम हो रहे हैं। इसी के तहत समरसता दिवस भी मनाया। नगर के प्रत्येक वार्ड और गांवों में प्रत्येक घर से अनाज एकत्रित किया। अनाज का मंदिर परिसर में प्रसाद बनाया। जिसमें सभी ग्रामीणों ने सहयोग किया। प्रसाद के बाद गांव के चौपाल पर प्रसाद वितरण हुआ। ग्रामीणों ने एक साथ बैठकर भोजन कर छोटे-छोटे विवादों को आपस में सुलझाने और भेदभाव नहीं करने का संकल्प लिया। ग्राम मासोद, हेटी, सावंगी, बरखेड़, मोही, जौलखेड़ा सहित अन्य गांवों में महाप्रसाद के साथ मां ताप्ती की आरती भी की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser