गांव में पहुंचा मलेरिया रथ, स्वास्थ्य कर्मियों ने मलेरिया-डेंगू से बचाव के बताए तरीके

Betul News - मलेरिया रथ गुरुवार को ब्लॉक के आधा दर्जन गांवों में पहुंचा। मलेरिया रथ में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों ने ग्रामीणों...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Multai News - mp news malaria chariots reaching the village health workers explain ways to prevent malaria dengue
मलेरिया रथ गुरुवार को ब्लॉक के आधा दर्जन गांवों में पहुंचा। मलेरिया रथ में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों ने ग्रामीणों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया सहित अन्य बीमारियों से बचाव के तरीके बताए। घरों के आसपास पानी जमा नहीं होने देने और गांव को साफ रखने का संकल्प भी दिलाया।

सुबह मलेरिया रथ सरकारी अस्पताल परिसर पहुंचा। जहां बीएमओ डॉ. उदय तोमर ने रथ को हरी झंडी दिखाकर गांवों की ओर रवाना किया। मलेरिया निरीक्षक दिवाकर किनकर ने बताया चौथिया, डहुआ, दुनावा, घाटपिपरिया, गांगई सहित अन्य गांवों में पहुंचा। ग्रामीणों को मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। ग्रामीणों को घरों में संग्रहित पानी को एक सप्ताह में एक बार अनिवार्य रूप से खाली कर बर्तनों को सुखाने की समझाइश दी। इसके साथ पानी को ढंककर रखने, घरों के आसपास गड्ढों में पानी जमा नहीं होने देने, नाली में जमा पानी में जला ऑइल डालने, शाम में नीम की पत्ती का धुआं करने, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने, बुखार आने पर तुरंत खून की जांच कराने की समझाइश दी।

मुलताई। सरकारी अस्पताल से मलेरिया रथ को गांवों के लिए किया रवाना।

X
Multai News - mp news malaria chariots reaching the village health workers explain ways to prevent malaria dengue
COMMENT