रेलवे की व्यवस्था : मरामझिरी रेलवे स्टेशन पर लूप लाइन पर अब पटरी से नहीं उतरेंगी ट्रेनें

Betul News - बैतूल। लूप लाइन का वह स्थान जहां मोड़ खत्म कर पटरियों की दूरी बढ़ाई जाएगी। लूप लाइन पर एक ही स्थान पर दो मालगाड़ी के...

Sep 16, 2019, 06:41 AM IST
Betul News - mp news railway arrangement trains will no longer derail the loop line at maramjhiri railway station
बैतूल। लूप लाइन का वह स्थान जहां मोड़ खत्म कर पटरियों की दूरी बढ़ाई जाएगी।

लूप लाइन पर एक ही स्थान पर दो मालगाड़ी के पटरी से उतरने के बाद रेलवे स्विच पाइंट से पटरियों के बीच बढ़ा रहा दूरी, रेलवे खत्म कर रहा पटरी का मोड़

रेलवे ने जमीन समतल करने और पटरियों के बीच दूरी बनाने का काम शुरू कर दिया है

विनोद पातरिया| बैतूल

मरामझिरी स्टेशन पर लूप लाइन पर एक ही स्थान दो माल गाड़ियों के पटरी से उतरने की घटना से सीख लेते हुए रेलवे स्विच पाइंट से मेन व लूप लाइन की पटरियों के बीच की दूरी बढ़ा रही है। इससे पटरी का सर्पाकार खत्म हो जाएगा और ट्रेनों काे पटरी से उतरने का खतरा नहीं रहेगा। इसके साथ ही लूप लाइन पर ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी। रेलवे ने जमीन समतल व पटरियों के बीच दूरी बनाने का काम शुरू कर दिया है।

वर्तमान में मरामझिरी रेलवे स्टेशन पर अप ट्रैक बैतूल से इटारसी की अाेर मेन लाइन से लूप लाइन की पटरी पर जाने के लिए सर्पाकार पटरी बनी है। इसके कारण ट्रेनों के पटरी से उतरने का खतरा बना रहता है। इस लूप लाइन पर 2018 में एक सप्ताह के अंदर ही दो मालगाड़ी पटरी से उतरी थी। घटना के कारण घंटों रेल यातायात बंद रहा और कई ट्रेनों भी प्रभावित हुई थी।

लूप लाइन पर 30 किमी की गति से चलेंगी ट्रेनें

मरामझिरी स्टेशन पर मेन लाइन से लूप लाइन की पटरियों के बीच की दूरी बनाने के लिए स्विच पाइंट के पास 1 पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। इस पुलिया से लूप लाइन की पटरी गुजरेगी। सर्पाकार खत्म होने से लूप लाइन पर ट्रेनों की गति 10 किमी से बढ़कर 30 किमी हो जाएगी। लूप लाइन की गति बढ़ने से मेन लाइन जल्द क्लीयर होगी। इससे पीछे आ रही ट्रेनें प्रभावित नहीं होगी। ट्रेनों के पटरी से उतरने का खतरा नहीं रहने से यातायात भी बाधित नहीं होगा।

एक सप्ताह में दो मालगाड़ी पटरी से उतरी थीं

मरामझिरी स्टेशन की अप ट्रैक की लूप लाइन पर पिछले वर्ष एक सप्ताह में दो मालगाड़ी पटरी से उतरी थी। 26 नवंबर 2018 को यहां कोयले से भरी मालगाड़ी बेपटरी हुई थी। इसके कारण कुछ ट्रेनों को पीछे के स्टेशनों पर कुछ समय तक रोके रखना पड़ा था। 3 दिसंबर 2018 को भी इसी जगह मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे से घंटों तक रेल यातायात बाधित रहा। दोनों घटना तब हुई थी, जब मालगाड़ी मेन लाइन से लूप लाइन पर जा रही थी।

लूप लाइन में ट्रेनों के बेपटरी होने का खतरा नहीं रहेगा


X
Betul News - mp news railway arrangement trains will no longer derail the loop line at maramjhiri railway station
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना