• Hindi News
  • Mp
  • Betul
  • Sarni News mp news rare bats 39tickles bat39 found injured in sarni39s hospital premises

सारनी के अस्पताल परिसर में घायल अवस्था मिला दुर्लभ चमगादड़ ‘टिकल्स बैट’

Betul News - सारनी| पावर जनरेटिंग कंपनी के अस्पताल परिसर के गार्डन में दुर्लभ प्रजाति का चमगादड़ “टिकल्स बैट” घायल अवस्था में...

Jan 16, 2020, 09:15 AM IST
Sarni News - mp news rare bats 39tickles bat39 found injured in sarni39s hospital premises
सारनी| पावर जनरेटिंग कंपनी के अस्पताल परिसर के गार्डन में दुर्लभ प्रजाति का चमगादड़ “टिकल्स बैट” घायल अवस्था में पड़ा मिला। इसके बाद रेस्क्यू कर उपचार किया। चमगादड़ को रात में स्वस्थ होने के बाद वापस उसी जगह पर छोड़ दिया।

मेनका गांधी के संगठन पीपल फॉर एनीमल्स यूनिट सारनी के अध्यक्ष आदिल खान ने बताया रेस्क्यू कॉल आया था। मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के सारनी स्थिति अस्पताल के गार्डन में एक चमगादड़ के पड़े होने की सूचना मिली थी। अस्पताल के गार्डन में लगभग छह से सात सेंटीमीटर का एक नन्हा चमगादड़ उलटा पड़ा हुआ था। एहतियात के साथ चमगादड़ का रेस्क्यू किया। चमगादड़ स्वस्थ था, संभवत: घायल होने की वजह से उड़ नहीं पा रहा था। आदिल ने बहुत से जीव विशेषज्ञों व पशु चिकित्सकों से संपर्क किया। फिर काफी रिसर्च करने के बाद पता चला की यह चमगादड़ दुर्लभ है। बहुत कम ही देखने को मिलता है। अनूपपुर निवासी जैव विविधता विशेषज्ञ संजय पयासी ने बताया इस चमगादड़ का नाम “टिकल्स बैट” है। यह माइक्रोबैट हैं यानी छोटी प्रजाति का चमगादड़ है। आदिल ने बताया चमगादड़ पक्षी नहीं होते हैं यह स्तनधारी जीवों में आते हैं। टिकल्स बैट की छोटी-छोटी आंखें होती हैं और ये इको लोकेशन की मदद से छोटे कीड़ों का शिकार करके उन्हें खाता है। यह चमगादड़ लगभग 7 सेंटीमीटर के होते हैं। इनकी छोटी सी पूंछ भी होती है जो इनकी त्वचा से जुड़ी रहती है। और इनका फर (बाल) बहुत घना और मुलायम होता हैं। टिकल्स बैट गुफाओं, खोखले पेड़ों, जानवरों द्वारा मट्टी में बनाईं गई सुरंगों इत्यादि जगहों पर रहते हैं।

सारनी। सारनी के अस्पताल परिसर में मिला “टिकल्स बैट” चमगादड़।


X
Sarni News - mp news rare bats 39tickles bat39 found injured in sarni39s hospital premises
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना