ताप्ती सरोवर का स्लूज गेट क्षतिग्रस्त, नहीं सुधरा तो बारिश में बह जाएगा पानी

Betul News - ताप्ती सरोवर से छोटे तालाब में पानी भेजने के लिए स्लूज गेट बना हुआ है। सालों पहले बने स्लूज गेट की मरम्मत नहीं होने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Multai News - mp news slow gate of tapti sarovar damaged not rectified if water will flow in rain
ताप्ती सरोवर से छोटे तालाब में पानी भेजने के लिए स्लूज गेट बना हुआ है। सालों पहले बने स्लूज गेट की मरम्मत नहीं होने से गेट क्षतिग्रस्त हो चुका है। सरोवर में पानी संग्रहित होने पर गेट के पास से लगातार पानी बहता है। जिससे सरोवर का जल स्तर तेजी से कम हो जाता है। गुरुवार को मां ताप्ती ट्रस्ट के महेश पाठक, अजय यादव, चिंटू खन्ना, राजेंद्र भार्गव सहित अन्य सदस्यों ने गेट की मरम्मत कर सरोवर के पानी को रोकने की मांग की है। इस संबंध में सदस्यों ने नगर पालिका के अधिकारियों से भी चर्चा कर बारिश के पहले गेट को व्यवस्थित करने की मांग रखी है। महेश पाठक ने बताया बारिश में ताप्ती सरोवर ओवरफ्लो होने के बाद गेट को खोलकर सरोवर का पानी छोटे तालाब में भेजा जाता था। 15 सालों से गेट को खोला नहीं गया है। जिससे गेट जाम हो गया है। गेट के पास से निरंतर पानी बहता रहता है। जिससे सरोवर का जलस्तर कम हो जाता है। सरोवर के जलस्तर को बनाए रखने के लिए स्लूज गेट को व्यवस्थित किया जाना चाहिए। नपा के सहायक यंत्री आरसी गव्हाड़े ने बताया बारिश के पहले स्लूज गेट की मरम्मत की जाएगी। जिस स्थान से पानी निकल रहा है, वहां रबर की पैकिंग की जाएगी।

जल संसाधन विभाग से बनवाएं नया गेट

ताप्ती ट्रस्ट के सदस्यों का कहना है कि सरोवर में लगे पुराने स्लूज गेट को हमेशा के लिए बंद कर उसके स्थान पर नया गेट बनाया जाना चाहिए। नए स्लूज गेट का निर्माण जल संसाधन विभाग के तकनीकी दल के मार्गदर्शन में हो। जिससे गेट आसानी से खुल सके और बंद हो सके।

X
Multai News - mp news slow gate of tapti sarovar damaged not rectified if water will flow in rain
COMMENT