पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • SHAHAPUR News Mp News There Should Be Initiative To Make The Building Sadaniira People Said Barrage And Embankment Work Soon

माचना को सदानीरा बनाने के लिए होना चाहिए पहल, लोगों ने कहा - बैराज और तटबंध का जल्द हो काम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नगर में जल उपलब्धता में महत्वपूर्ण माचना नदी को सदानीरा और किनारों को व्यवस्थित बनाने की आवश्यकता तो समय पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं वरिष्ठ नागरिक समय-समय पर व्यक्त करते हैं, लेकिन इससे आगे नहीं बढ़ पाती है।

परंतु नगर की बढ़ती आबादी और जल संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए माचना के लिए सिर्फ विचार या संकल्प नहीं वरन् काम की जरूरत है। बीते कुछ सालों के सूखे से पूरे ब्लॉक में जमीनी जलस्तर बेतहाशा गिरा लेकिन माचना की कृपा से नगर जलसंकट के दौर में पेयजल के लिए परेशान नहीं हुआ। वर्तमान परिस्थितियों में बेहद जरूरी है माचना के लिए सकारात्मक प्रयास शुरू हों।

नगर के कवि मनोज हिंदुस्तानी ने कहा कि माचना सिर्फ जल उपलब्धता वाली नदी नहीं, हमारी आस्था का केंद्र है। लोग समय-समय पर श्रमदान कर इसके बिगड़ते स्वरूप में छोटे छोटे प्रयास कर नदी में जल सहेजने का काम करते रहें हैं पर भविष्य की योजना में माचना और जल उपलब्धता को केंद्र में रखने की आवश्यकता है। सूर्यकान्त सोनी का कहना है माचना में जलसंवर्धन के लिए जो वादे जनप्रतिनिधियों ने किए हैं, उनसे उन पर क्रियान्वयन कराएंगे। उपसरपंच अमित महतो का कहना है कि माचना को सदानीरा एवं किनारों के लिए जो योजनाएं बनी हैं, उन पर काम शुरू हो। पतौवापुरा के नन्हेंलाल यादव, राजेंद्र गढ़वाल आदि का कहना है कि किनारों का कटाव रोककर निस्तारी घाट बनने से नदी में पानी का बहाव व्यवस्थित होगा। लोगों का माचना नदी से गहरा जुड़ाव है।

माचना में रहने वाले पानी से किनारे की जमीन पर खेती हो जाती है तो नगर में जलस्रोतों में पर्याप्त पानी रहता है। नागरिक चाहते हैं कि यहां प्रस्तावित बैराज, तटबंध निर्माण समेत जलसंवर्धन के काम शुरू हों।

- मंगीता बाई, सरपंच शाहपुर

खबरें और भी हैं...