• Hindi News
  • Mp
  • Betul
  • SHAHAPUR News mp news wheat acreage doubled wheat accounts for 70 percent of the total rabi sown in the block

गेहूं का रकबा हुआ दो गुना, ब्लॉक में कुल रबी बोवनी के 70 प्रतिशत हिस्से में गेहूं

Betul News - ब्लॉक में इस बार गेहूं का रकबा बीते साल से दोगुना हो गया है। पिछले साल मानसून की अच्छी बारिश के बाद किसानों ने रबी...

Jan 16, 2020, 09:21 AM IST
SHAHAPUR News - mp news wheat acreage doubled wheat accounts for 70 percent of the total rabi sown in the block
ब्लॉक में इस बार गेहूं का रकबा बीते साल से दोगुना हो गया है। पिछले साल मानसून की अच्छी बारिश के बाद किसानों ने रबी सीजन में गेहूं की बोवनी को प्राथमिकता दी। इस बार कुल रबी की बोवनी के करीब 70 प्रतिशत हिस्से में किसानों ने गेहूं की बोवनी की है।

रबी का कुल क्षेत्र विभागीय आंकड़ाें के अनुसार 13 हजार 249 हेक्टेयर है, लेकिन वास्तविक आंकड़ा इससे अधिक है। बीते साल की अपेक्षा इस बार चने का रकबा घट गया है। किसानों के अनुसार आगामी महीनों में मौसम कृषि के अनुकूल रहा तो गेहूं की पैदावार रिकॉर्ड बनाएगी। हालांकि इस साल धान का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है। खरीदी के आंकड़ों से इसकी पुष्टि हाेती है। उल्लेखनीय है कि इस बार बारिश अच्छी हुई है। जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 1 हजार 313 मिमी तक पहुंच गया है। जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 1083.9 मिमी है। इससे डैम, नदी और पाेखराें में भरपूर पानी है। इससे लाेगाें काे गेहूं की फसल की सिंचाई में दिक्कतें नहीं अाएंगी।

अच्छे उत्पादन की आस
इतना है गेहूं और चने का रकबा

शाहपुर ब्लाॅक में इस बार गेहूं के रकबे में बढ़ाेतरी हुई है। पिछले साल 4 हजार 600 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बाेवनी की गई थी। पानी की कमी के मद्देनजर गेहूं का रकबा कम रहता है, लेकिन इस बार भरपूर बारिश से रकबा दाेगुना हाे गया है। इस बार गेहूं की बाेवनी 8 हजार 600 हेक्टेयर में हुई है। इससे खाद व अन्य सामग्री की डिमांड बढ़ गई है। हालांकि इस बार चना का रकबा कम हुआ है। पिछले साल की तुलना में चना का रकबा आधा हाे गया है। इस बार 3900 हेक्टेयर में चने की बाेवनी हुई है।

पर्याप्त सिंचाई से अधिक उत्पादन संभव

इस बार सभी जलाशयों में पर्याप्त जलभंडारण और निजी जलस्रोताें, नदी-नालों में पानी की आवक से किसानों ने गेहूं को प्राथमिकता दी है। अकेले जल संसाधन विभाग के सिंचाई जलाशयों से 5 हजार 500 हेक्टेयर क्षेत्र में पानी की व्यवस्था है, तो निजी जलस्रोताें में भी सिंचाई के लिए पानी है। इससे उत्पादन में इजाफा हाेने की उम्मीद है।

शाहपुर। इस साल गेहूं के रकबे में दाेगुनी बढ़ाेतरी हुई है।

ब्लाॅक में 976 टन यूरिया बंटा

ब्लॉक की सहकारी संस्थाओं ने अब तक 987 टन यूरिया किसानों को खाते से उपलब्ध कराया है। इसके अलावा 701 टन डीएपी, 46 टन सुपर, 51 टन पोटाश और 18 टन जिंक बांटा है। वहीं सहकारी संस्थाओं के अलावा किसानों ने नकद भी यूरिया खरीद कर फसलों के लिए व्यवस्था की है।

धान खरीदी का आंकड़ा बीते साल के पार पहुंचा

शाहपुर|
पुनर्वास क्षेत्र में धान खरीदी का आंकड़ा बीते साल से अधिक पर पहुंच गया है। पुनर्वास क्षेत्र के तीनों खरीदी केंद्राें पर मंगलवार तक 1 लाख 43 हजार क्विंटल धान खरीदी की जा चुकी है। यह बीते साल के आंकड़े 1 लाख, 34 हजार क्विंटल से 9 हजार क्विंटल अधिक है। बीते साल 1 लाख 34 हजार 169 क्विंटल धान की खरीदी हुई थी। इस बार पैदावार अच्छी है। 20 जनवरी तक 2017-18 में खरीदी गई करीब 1 लाख 53 हजार क्विंटल धान का आंकड़ा पार हो सकता है।

रकबा बढ़ा है


X
SHAHAPUR News - mp news wheat acreage doubled wheat accounts for 70 percent of the total rabi sown in the block
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना