पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हर घर में मटका पद्धति से खाद बनाने की तैयारी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर पालिका परिषद जनवरी में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की तैयारियों में जुटी है। इसे लेकर नगर पालिका ने लगातार विशेष अभियान छेड़ रखा है। असर यह है कि शहर में अब घर-घर से कचरा संग्रहण एवं सफाई की व्यवस्थाओं में सुधार देखने को मिल रहा है। नगर पालिका परिषद लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद ले रही है।

शहर में नगर पालिका परिषद की सहयोगी संस्था स्वयं सिद्धा भोपाल की टीम स्वच्छता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां चला रही हैं। टीम के सदस्य वार्ड 1 से 18 में घर-घर जाकर लोगों को अपने घरों से निकलने वाले गीले एवं सूखे कचरे के पृथक्करण के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

लोगों को अपने घरों से निकलने वाले गीले एवं सूखे कचरे के लिए दो अलग-अलग डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शहर के जागरूक परिवारों में घर से निकलने वाले गीले कचरे से मटका विधि से कंपोस्ट खाद बनाने की जानकारी दी जा रही है। गली एवं मोहल्लों में रहवासियों की बैठकें लेकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। स्वयं सिद्धा के सदस्य शहर में स्वच्छता संबंधी शिकायतों के शीघ्र निराकरण के लिए लोगों को स्वच्छता एप की जानकारी देकर लोगों से स्वच्छता एप डाउनलोड करा रहे हैं। सीएमओ सीके मेश्राम ने बताया गतिविधियां लगातार जारी रहेगी।

सारनी। संस्था स्वयं सिद्धा भोपाल की टीम लोगों को जागरूक करती हुई।

खबरें और भी हैं...