--Advertisement--

पावर प्लांट में ठेका श्रमिकों का हो रहा शोषण, यूनियनें करेंगी हड़ताल

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:52 AM IST
Sarni - unions will take action against contract workers in power plants


भास्कर संवाददाता | सारनी

सतपुड़ा पावर प्लांट में काम करने वाले ठेका श्रमिकों पर स्थानीय प्रबंधन का ध्यान नहीं है। पावर प्लांट में कंपनियां श्रमिकों का शोषण कर रही है। जबकि श्रम विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है। श्रमिकों को दो से चार महीने तक की वेतन नहीं मिली है। ऐसे में उनके सामने परेशानियां खड़ी हो गई हैं। यूनियनें आवाज उठा रहीं हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा।

ठेका श्रमिकों के शोषण का स्तर यह है कि उन्हें दीपावली पूर्व का बोनस तक नहीं दिया गया। वहीं रुके भुगतान, फाइनल बिलों का भुगतान नहीं किया। सुनील हाईटेक कंपनी और मैकनली भारत कंपनी से पीड़ित ठेका श्रमिकों की संख्या ज्यादा है।

मध्यप्रदेश विद्युत ठेका श्रमिक संघ के अध्यक्ष गंगाधर चढ़ोकार, सचिव बबलू नर्रे ने बताया एमबी कंपनी ने चार महीने से पेमेंट का भुगतान नहीं किया। सुनील हाईटेक कंपनी के प्रबंधन ने भी दो महीने से पेमेंट नहीं दिया। श्रमिकों को बोनस और फाइनल बिल का भुगतान भी नहीं किया। बीएमएस से संबद्ध ठेका श्रमिक संगठन के राकेश नामदेव ने बताया दोनों कंपनियों के अलावा अन्य ठेका कंपनियां श्रमिकों का शोषण कर रही हैं।

ऐसे में श्रमिकों के सामने आथिर्क संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने बताया स्थानीय प्रबंधन कंपनियों पर कोई कार्रवाई नहीं करता। ऐसे में श्रमिकों का शोषण बढ़ रहा है। इससे पहले श्रमिकों की यूनियनों ने सेफ्टी उपकरण, अन्य सुविधाओं को लेकर भी प्रदर्शन किया, लेकिन कंपनियों का ध्यान नहीं है।

X
Sarni - unions will take action against contract workers in power plants
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..