Hindi News »Madhya Pradesh »Bhind» अब ई-लाइब्रेरी में किताबें पढ़ सकेंगी छात्राएं

अब ई-लाइब्रेरी में किताबें पढ़ सकेंगी छात्राएं

शहर के किले में संचालित शासकीय कन्या महाविद्यालय को भले ही आज तक स्वयं का भवन नहीं मिल पाया हो। लेकिन इस...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:10 AM IST

अब ई-लाइब्रेरी में किताबें पढ़ सकेंगी छात्राएं
शहर के किले में संचालित शासकीय कन्या महाविद्यालय को भले ही आज तक स्वयं का भवन नहीं मिल पाया हो। लेकिन इस महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं को शनिवार को ई-लायब्रेरी की सौगात मिल गई। अब इस महाविद्यालय की छात्राएं कंप्यूटर पर नेट के जरिए देश- दुनिया की कोई भी किताब आसानी से पढ़ सकेगी, जिससे उन्हें अध्ययन में आसानी होगी। शासकीय कन्या महाविद्यालय में ई- लाइब्रेरी उद्घाटन एवं मोबाइल फोन वितरण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि विधायक नरेंद्रसिंह कुशवाह ने पहले 45 छात्राओं को मोबाइल फोन प्रदान किए। इसके पश्चात ई- लाइब्रेरी का फीता काटकर शुभारंभ किया।

कन्या महाविद्यालय में विधायक ने ई-लाइब्रेरी का उद््घाटन किया, एयर कंडीशनर लगवाने की घोषणा की

छात्राएं बोलीं- सर, एसी नहीं है

कंप्यूटरों से सुसज्जित ई-लाइब्रेरी देखकर विधायक ने छात्राओं से कंप्यूटर चलाने के लिए कहा। इसी बीच छात्राओं ने कहा सर, लाइब्रेरी अच्छी बन गई है पर इसमें एयर कंडीशनर नहीं हैं। तब कुशवाह ने कहा कि विधायक निधि से ई- लाइब्रेरी में एयर कंडीशनर लगवाने के लिए एक लाख रुपए उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही कहा कि यह कार्य अतिशीघ्र कराया जाए। इसके लिए आज ही आवश्यक कार्रवाई की जाए। इस बात का छात्राओं के साथ ही महाविद्यालय स्टाफ सदस्यों द्वारा करतल ध्वनि से स्वागत किया गया। विधायक द्वारा महाविद्यालय छात्र संघ पदाधिकारियों को ब्लेजर भी प्रदान किए गए। इस मौके पर कालेज के प्राचार्य प्रो. सुधीर दीक्षित, राघवेंद्र त्रिपाठी, अरविंद, सुधीर जोशी, राजकुमार, डाॅ. नीरू दीक्षित, डाॅ. रेनू सिंह, साधना दीक्षित, छात्र संघ सचिव तनुष्का बरुआ, उपाध्यक्ष कंचन तिवारी, सहसचिव रिचा पचौरी सहित छात्राएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन प्रो. राजेश भदौरिया ने किया।

ई-लाइब्रेरी में हर विषय पर उपलब्ध होंगी किताबें

ई-लाइब्रेरी के संदर्भ में जानकारी देते हुए प्रो. राजेश भदौरिया ने बताया इसमें हिंदी मीडियम की साढ़े तीन लाख पुस्तकें पीडीएफ फाॅर्म में उपलब्ध हैं। भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय व डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया से छात्राएं कनेक्ट रहेंगी। ई- लाइब्रेरी में साहित्य, दर्शन, मनोविज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीति सहित सभी विषयों और क्षेत्रीय भाषाओं में उपयोगी सामग्री उपलब्ध होगी। ई- लाइब्रेरी प्रभारी राघवेंद्र त्रिपाठी ने बताया छात्राएं इसका लाभ उठा सकेंगी।

ढाई सौ से अधिक छात्राएं होंगी लाभान्वित

महाविद्यालय की छात्राओं को आज ई- लाइब्रेरी की सौगात मिली है। इसकी लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी। इसमें एयर कंडीशनर की कमी को विधायक ने छात्राओं की मांग पर पूरा कराने की घोषणा की है। इसका लाभ महाविद्यालय में अध्ययनरत ढाई सौ से अधिक छात्राओं को मिलेगा। -प्रो. सुधीर दीक्षित, प्राचार्य, शास. कन्या महाविद्यालय, भिंड

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhind

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×