• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhind
  • कॉमर्शियल इलाकों में संपत्तिकर 10% बढ़ेगा, सिंध से पानी लाने 89 करोड़
--Advertisement--

कॉमर्शियल इलाकों में संपत्तिकर 10% बढ़ेगा, सिंध से पानी लाने 89 करोड़

Bhind News - नगरपालिका में शनिवार को 2 अरब 82 करोड़ रुपए का बहुप्रतीक्षित बजट आज पेश हो गया। बजट में जहां नपा ने अपनी आय बढ़ाने के...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
कॉमर्शियल इलाकों में संपत्तिकर 10% बढ़ेगा, सिंध से पानी लाने 89 करोड़
नगरपालिका में शनिवार को 2 अरब 82 करोड़ रुपए का बहुप्रतीक्षित बजट आज पेश हो गया। बजट में जहां नपा ने अपनी आय बढ़ाने के लिए कॉमर्शियल इलाकों में आने वाली संपत्ति पर लगने वाले टैक्स में 10 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है। वहीं 10 साल पुराने कर्मचारियों को नियमित करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। इसके अलावा बजट में सड़क, बिजली, पेयजल सहित पार्क सौंदर्यीकरण व विकास कार्यों पर भी राशि खर्च करने का निर्णय लिया गया।

पार्षद बोले-विधायक जी आपके नाम को खराब कर रहे सीएमओ और कर्मचारी: बैठक में बजट पास होने के बाद पार्षद श्रीकृष्ण नरवरिया और निशार बेग मधु सहित अन्य पार्षदों ने कहा कि विधायक जी सीएमओ पारा और कुछ कर्मचारी आपका नाम खराब कर रहे हैं। किसी भी काम की कहो तो वे सीधा बोल देते हैं कि विधायक जी ने रोक रखा है। इस पर विधायक ने नाराजगी जताते हुए सीएमओ और कर्मचारियों से पार्षदों के काम समय पर पूरा करने के लिए कहा।

काम शुरू न करने वाले ठेकेदारों को करो ब्लैक लिस्टेड: बैठक में विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने कहा कि जो सड़कों का निर्माण प्रस्तावित है उनके एएस (प्रशासकीय स्वीकृति) और टीएस (तकनीकी स्वीकृति) की कार्रवाई जल्द पूरी की जाए। ताकि बारिश से पहले सड़कों का निर्माण कार्य शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि-जिन सड़कों के टेंडर हो गए हैं और ठेकेदारों ने काम शुरू नहीं किया है उन ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करो।

सदन में आए पार्षद वित्तमंत्री जैसा महसूस करें इसलिए बांटे सूूटकेस

बजट में शहर के लोगों के यह भी खास

Rs.23.32 करोड़ से बनेंगी सड़कें

वर्ष 2017-18 में सड़कों के लिए नपा ने 12.82 करोड़ रुपए का बजट रखा था। इस साल यह दोगुना किया गया है। वर्ष 2018-19 में 23.32 करोड़ से सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।

Rs.1.43 करोड़ से 3 नए शॉपिंग कॉम्पलेक्स

शहर में तीन नए शॉपिंग काॅम्पलेक्स बनेंगे। यह कॉम्पलेक्स शहर के बस स्टैंड, गोल मार्केट, मेला के समीप न क्वार्टर वाली जगह पर बनाए जाएंगे।

वाटर वर्क्स और चंबल कॉलोनी में एक करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से नए पार्क बनाए जाएंगे। इसमें वाटर वर्क्स का 34 लाख रुपए और चंबल कॉलोनी में 36 लाख रुपए से पार्क बनेगा।

Rs.35 लाख

Rs.35 लाख

2 नए पार्क बनेंगे डवलप भी होंगे

2 नए पार्क बनेंगे डवलप भी होंगे

3-3

नए हैंडपंप

89.80 करोड़ रुपए सिर्फ जल प्रदाय पर व्यय किए जाएंगे। प्रत्येक वार्ड में तीन-तीन हैंडपंपों का खनन कराया जाएगा।

Rs.5.68 करोड़

गौरी सरोवर किनारे व इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक लाइटिंग की जाएगी। शहर के गली मौहल्लों को भी रौशन किया जाएगा।

भिंड नगरपालिका कार्यालय के सभागार में सूटकेस लेकर बैठीं महिला पार्षद।


इन 2 निर्णयों का 22 हजार लोग व 600 कर्मचारियों पर असर...

22 हजार मकान, दुकान, होटल, धर्मशाला पर 10% संपत्तिकर बढ़ेगा

कॉमर्शियल इलाके में 10% संपत्तिकर बढ़ेगा। इससे शहर के मुख्य बाजार में स्थित 22 हजार घरों, मकान, दुकान, होटल, लॉज व धर्मशाला आदि के मालिकों पर टैक्स का भार बढ़ेगा। वहीं नपा की आय में हर साल 25 लाख की बढ़ोत्तरी होगी। अभी संपत्तिकर से 2.50 करोड़ की आय हो रही है।

1

तैयारी: 8 सार्वजनिक जगह लगेंगे वाटर कूलर

गर्मी के मौसम को देखते हुए वह सार्वजनिक स्थलों पर वाटर कूलर लगाने जा रही है। शहर के आठ स्थानों पर बड़े वाटर कूलर लगाए जाएंगे। नपा के मीटिंग हॉल के सौंदर्यीकरण पर भी राशि खर्च की जाएगी, प्रत्येक सीट पर माइक लगाए जाएंगे।

सौगात: शहर में 1098 पीएम आवास बनेंगे

शहर में निवास करने वाले आवासहीनों के लिए नगरपालिका इस बार 1098 नए प्रधानमंत्री आवास बनाएगी। इसके लिए नगरपालिका ने वर्ष 2018-19 के बजट में 16.25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह आवास शहर के रतनू पुरा इलाके में बनाए जाएंगे।

गौरव: प्रदेश का सबसे बड़ा तिरंगा भिंड में होगा

शहर के गौरी सरोवर पर 211 फीट का तिरंगा लगाए जाने का प्रस्ताव भी पास किया गया। यह तिरंगा प्रदेश का सबसे बड़ा होगा। अभी प्रदेश की राजधानी भोपाल में 207 फीट का तिरंगा लगा हुआ है। यह प्रस्ताव शिक्षक मोहित दुबे ने रखा था।

X
कॉमर्शियल इलाकों में संपत्तिकर 10% बढ़ेगा, सिंध से पानी लाने 89 करोड़
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..