• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhind News
  • जीएसटी में रजिस्टर्ड 1100 कारोबारियों ने जमा नहीं कराया प्रोफेशनल टैक्स
--Advertisement--

जीएसटी में रजिस्टर्ड 1100 कारोबारियों ने जमा नहीं कराया प्रोफेशनल टैक्स

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:15 AM IST


भास्कर संवाददाता | भिंड

जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छोटे हों या बड़े सभी कारोबारियों को प्रोफेशनल टैक्स जमा करना जरूरी है। वित्तीय वर्ष के अंतिम रोज तक जिले में जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड 3500 कारोबारियों में से करीब 2400 ने ही प्रोफेशनल टैक्स जमा कराया है। वाणिज्य कर विभाग शेष बचे 1100 कारोबारियों को नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है। शासन की इस व्यवस्था के विरोध में एक बार फिर सुर मुखर होने लगे हैं।

वाणिज्यकर विभाग की जानकारी अनुसार प्रोफेशनल टैक्स वसूली 1 करोड़ 20 लाख रुपए के लक्ष्य के विरुद्ध 1 करोड़ 40 लाख रुपए की प्राप्ति हुई है। इसी प्रकार 38 करोड़ रुपए के लक्ष्य के विरुद्ध 44 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। नियमानुसार रजिस्टर्ड कारोबारियों को प्रोफेशनल टैक्स जमा करना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं करने वालों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

थोथा साबित हुआ भाजपा का घोषणा पत्र

कर सलाहकार एवं अभिभाषक वीरेंद्र जैन ने कहा है कि भाजपा ने चुनाव घोषणा पत्र में कहा था व्यापारियों को टैक्स के दायरे से बाहर किया जाएगा लेकिन हुआ उल्टा। जीरो टर्नओवर वाले भी इसके दायरे में आ गए हैं। टर्नओवर एक रुपए हो या करोड़ रुपए सभी को समान दर्जा देते हुए बेट लगाया है। सभी को प्रोफेशनल टैक्स के दायरे में लाना गलत है। छोटे व्यापारियों का टर्नओवर जीरो या कम रहने से दूसरे खर्च बढ़ेंगे। इस टैक्स को सरकार को तुरंत वापस लेना चाहिए। व्यापारी जनप्रतिनिधियों के माध्यम सरकार पर इसके लिए दबाव बनाएंगे।

नियमानुसार की जा रही कार्रवाई