भिंड

--Advertisement--

‘अजन्मा के बोल’ नाटक से बताएंगे- कन्या भ्रूण हत्या कैसे रोकें

कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिले में तीन दिन ‘अजन्मा के बोल’ नाटक का मंचन कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:10 PM IST
कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिले में तीन दिन ‘अजन्मा के बोल’ नाटक का मंचन कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया जाएगा। इस नाटक की प्रस्तुति भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत नाटक प्रभाग के विभागीय कलाकार देंगे। पहली प्रस्तुति आज गुरूवार को फूप कस्बे के शासकीय माध्यमिक स्कूल में सुबह 11 बजे से होगी। तीन दिनों में यह कलाकार कुल नौ प्रस्तुति देंगे।

नाटक के प्रस्तोता स्वराज कुमार ने बताया कि यह नाटक फूप, मेहगांव और भिंड ब्लॉक में होगा। भारत सरकार के कलाकारों का ये दल कन्या भ्रूण हत्या पर बेहद मर्मस्पर्शी प्रस्तुति देगा। इस नाटक की विषय वस्तु जन्म से पूर्व लिंग परीक्षण तथा कन्या भ्रूण हत्या है। जो कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से सीधा संबंध रखती है। पहली प्रस्तुति फूप कस्बे में होगी।

इसके लिए कस्बे शासकीय माध्यमिक स्कूल में मंच तैयार कर दिया गया है। मंच प्रबंधन का कार्य बीएन उपाध्याय ने बताया कि गीत एवं नाटक प्रभाग गीत, नृत्य एवं नाटकों के माध्यम से विभिन्न विषयों का प्रचार प्रसार करती है।

नाटक मंचन

तीन दिन में कुल नौ प्रस्तुतियां देंगे भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के कलाकार

यह है नाटक की कहानी

अजन्मा के बोल नाटक की कहानी ग्रामीण परिवेश का एक संभ्रांत परिवार है, जिसके मुखिया मछिंदर नाथ हैं। जो अपनी प|ी, दो पुत्र और दो बहुओं के साथ रहते हैं। बड़े बेटे और बहू से बेटे की आशा के चलते वे अपनी बहू के गर्भ का लिंग परीक्षण करवाकर कन्या होने पर उसकी भ्रूण हत्या करवा चुके हैं। चौथी बार फिर गर्भवती होने पर बड़ी बहू ये बात चुपचाप अपनी देवरानी और देवर को बताती हैं। उसे डर था कि कहीं फिर से वही दोहराया नहीं जाए। इस पर छोटी बहू और देवर परिवार वालों के सामने अजन्मा की पीड़ा व्यक्त करने का निर्णय लेते हैं और परिवार के सदस्यों की मानसिकता बदलने का प्रयास करते हैं।

नाटक में ये रहेंगे कलाकार

पात्र कलाकार

मछिंदर ज्योति साहनी

मां राधा श्रीवास्तव

जतिंदर रितेश मिश्रा

चंद्रा उपाधि सिंह

सतिंदर भास्कर जोशी

कविता अंजू मट्‌टू

चेलाजी राम लाल

नौकर सोबन राम

X
Click to listen..