10वीं-12वीं की परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों ने कॉपियों में लिखी अजीबों-गरीब बातें, एक लड़की ने लिखा- सर, एक बार फेल हो चुकी हूं, इस बार पास न हुई तो शादी टूट जाएगी

मध्य प्रदेश न्यूज: लड़की ने लिखा- सर पास नहीं किया तो सुसाइड करने को मजबूर होना पड़ेगा

भानु श्रीवास्तव

Apr 15, 2019, 12:05 PM IST
Bhind Madhya Pradesh News in Hindi weired things written by mp board students to pass in exams

भिंड (मध्य प्रदेश)। माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और 12 वीं की बाेर्ड परीक्षाओं की कॉपियों को जांचने का काम चल रहा है। कॉपी जांच रहे शिक्षकों को इस दौरान उत्तरपुस्तिकाओं में अजीबो-गरीब टिप्पणियां पढ़ने को मिल रही हैं। इससे छात्रों का भले ही कोई भला न हो लेकिन कॉपी जांचने वाले शिक्षक जरूर हैरान हैं।

कक्षा 12 वीं की अर्थशास्त्र की एक छात्रा ने लिखा है- सर, एक बार फेल हो चुकी हूं, इस बार पास कर दीजिए, नहीं तो शादी टूट जाएगी और सुसाइड करने को मजबूर होना पड़ेगा। 12 वीं के विज्ञान संकाय के छात्र ने लिखा- सर, अगर हम पास नहीं हुए तो नौकरी नहीं लग पाएगी। पिताजी मारेंगे और हो सकता है घर से निकाल दें, इसलिए जरूर पास कर देना, नहीं तो जीवन बर्बाद हो जाएगा...।

शिक्षक सतेंद्र सिंह कुशवाह ने बताया- अर्थशास्त्र की कॉपी में एक छात्रा ने पास न होने पर शादी टूटने और सुसाइड किए जाने तक की बात लिख दी। यह बेहद गंभीर और चिंतनीय है। इसी तरह रसायन विज्ञान की कॉपी जांच रहे शिक्षक विशेष सिंह ने बताया कि 12 वीं के एक छात्र ने पास नहीं करने पर जीवन बर्बाद होने की बात लिखी है।

जाे पढ़ते नहीं, वे छात्र ही ऐसी अनर्गल बातें लिखते हैं


बोर्ड परीक्षाओं की काॅपियाें का मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों को परीक्षार्थियों की ओर से की कई टिप्पणियां पढ़ने को मिल रही हैं। ऐसा वही छात्र लिखते हैं जो पढ़ते नहीं हैं। ऐसे छात्र पढ़ाई करें इसके लिए मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। मूल्यांकन निश्चित समयसीमा में पूरा कर लिया जाएगा। केवल कॉमर्स विषय के शिक्षक न हाेने से जरूर समस्या आ रही है।

- पीएस चौहान, प्राचार्य, शास. एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल, भिंड

X
Bhind Madhya Pradesh News in Hindi weired things written by mp board students to pass in exams
COMMENT

Recommended News

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना