Hindi News »Madhya Pradesh »Bhind» सड़कों पर रोजाना हो रहा ट्रैफिक जाम एक किमी तक एक घंटे फंसे रहे वाहन

सड़कों पर रोजाना हो रहा ट्रैफिक जाम एक किमी तक एक घंटे फंसे रहे वाहन

शास्त्री चौराहे पर हो रहे ट्रैफिक जाम में फंसे वाहन। बाजार में ठेलों से लगता है जाम सड़कों का विकल्प और वाहन...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 02:15 AM IST

सड़कों पर रोजाना हो रहा ट्रैफिक जाम एक किमी तक एक घंटे फंसे रहे वाहन
शास्त्री चौराहे पर हो रहे ट्रैफिक जाम में फंसे वाहन।

बाजार में ठेलों से लगता है जाम

सड़कों का विकल्प और वाहन पार्किंग का इंतजाम तो दूर की बात नगर पालिका अभी तक उन हॉकर्स जोन में ठेलों को शिफ्ट नहीं करा पाई है जो लाखों रुपए खर्च कर बनवाए गए थे। बाजार की सड़कों पर ठेले लगने से हालात बिगड़ रहे हैं। ठेलों को शिफ्ट करने के लिए केवल सख्ती बरतने की आवश्यकता है। लेकिन अधिकारी व जनप्रतिनिधि इस काम को भी अंजाम नहीं दे पा रहे। खास बात यह है कि कलेक्टर इलैया राजा टी भी शहर का भ्रमण कर दिशा-निर्देश दे चुके हैं। लेकिन उनकी मॉनिटरिंग न होने से उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन भी नगर पालिका ने जरूरी नहीं माना है।

1 घंटे तक फंसे रहे वाहन

मंगलवार को लश्कर रोड पर भारी वाहनों के कारण एक किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम करीब एक घंटे तक लगा रहा। जिसमें सैकड़ों वाहन फसे रहे। वहीं ऐसी स्थिति में दो पहिया वाहन के निकलने की बात तो दूर यहां से पैदल निकला भी राहगीरों के लिए मुश्किल भरा रहा। स्थानीय व्यापारियों ने जाम की सूचना ट्रैफिक प्रभारी दीपक साहू को दी। उन्होंने मौके पर पहुंचकर जाम को खुलवाया। लेकिन उनको जाम खुलवाने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ी थी।

वाहन पार्किंग प्रमुख समस्या

शहर में किसी भी स्थान पर वाहन पार्किंग का इंतजाम न होना भी एक बडी समस्या है। क्योंकि लोग वाहन लेकर बाजार में पहुंचते हैं और जिस दुकान में खरीददारी करनी होती है। उसी के सामने अपने वाहनों को रखकर सामान की खरीदी शुरू कर देते हैं। खरीददारी में काफी समय लगता है। इस दौरान वाहन सड़क पर ही खड़ा रहता है। हर दुकान के सामने इसी तरह ढेरों वाहन खड़े रहते हैं। जिससे ट्रैफिक जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसे में अन्य वाहनों का निकलना दो दूर की बात है लोगों को पैदल तक निकलने में काफी परेशानी होती है।

40 से अधिक दो पहिया वाहनों के काटे चालान

वाहनों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को जिला अस्पताल के पास चेकिंग अभियान चलाया। चेकिंग के दौरान 40 से अधिक दुपहिया वाहनों के चालान काटे गए। कार्रवाई में किसी वाहन पर तीन सवारी बैठाने पर कार्रवाई की गई तो किसी पर बिना हेलमेट व कागजात नहीं दिखाने पर चालानी कार्रवाई की गई है। चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस ने नाबालिग बाइक सवारों को रोककर समझाइश के बाद छोड़ दिया। गौरतलब है कि मंगलवार को चैकिंग सुबह 10 बजे से चालू की गई, जो कि शाम चार बजे तक चली। इस दौरान पुलिस ने यहां से गुजरने वाले उन बाइक सवारों को रोका, जो कि हेलमेट पहनकर नहीं जा रहे थे। इन सभी के खिलाफ चालानी कार्रवाई हुई। पुलिस ने कुल 40 लोगों के चालान बनाए हैं। कार्रवाई के दौरान कुछ लोग अपने घर से भी हेलमेट उठा लाए, लेकिन पुलिस ने इनकी नहीं सुनी। वहीं ट्रैफिक प्रभारी दीपक साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि यातायात पुलिस द्वारा चैकिंग अभियान नियमित की जाएगी।

पार्किंग के लिए योजना बनाई जा रही है

बाजार में वाहन पार्किंग बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा योजना तैयार की जा रही है। इस पर कार्य जल्द किया जाएगा। लेकिन इसके लिए सबसे पहले जगह का चयन किया जाना है। -रामनरेश शर्मा, उपाध्यक्ष, नपा भिंड

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bhind

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×