• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhind
  • Bhind News mp news 44 people died after eating food in bhandara 6 year old child died due to vomiting treatment teams reached village

भंडारे में खाना खाने से 44 लोग उल्टी-दस्त से बीमार 6 साल के बच्चे की मौत, इलाज करने गांव पहुंचीं टीमें

Bhind News - अटेर क्षेत्र के अजुद्धपुरा एवं मधैयापुरा में उल्टी- दस्त से पीड़ित हुए 44 लोगों में एक 6 साल के बच्चे की मौत हो गई। इन...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:35 AM IST
Bhind News - mp news 44 people died after eating food in bhandara 6 year old child died due to vomiting treatment teams reached village
अटेर क्षेत्र के अजुद्धपुरा एवं मधैयापुरा में उल्टी- दस्त से पीड़ित हुए 44 लोगों में एक 6 साल के बच्चे की मौत हो गई। इन लोगों द्वारा गांव में आयोजित एक धर्मानुष्ठान के बाद भंडारे में सब्जी, पूड़ी और बूंदी खाई गई थी। गावों में हैजा फैलने की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य महकमा हरकत में आ गया है। आधा दर्जन पीड़ितों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है तथा अन्य का गांव में पहुंची टीमों द्वारा इलाज किया जा रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांव पहुंचे। इनके द्वारा पानी के अलावा पीड़ितों के स्टूल (मल) के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भिजवाए गए हैं।

यहां बता दें बुधवार को मधैयापुरा में रामायण पाठ के बाद भंडारे का आयोजन किया गया था। अजुद्धपुरा एवं मधैयापुरा अगल-बगल में होने से इसमें अधिकांश गांव वालों ने प्रसादी ग्रहण की थी। इनमें से कुछ लोगों को रात में और कुछ को सुबह उल्टी- दस्त की शिकायत हुई। मधैयापुरा निवासी धर्मवीर यादव के बड़ी लड़की पूनम की हालत बिगड़ी तो वह उसे लेकर भिंड आ गए जबकि उनकी प|ी रेखा, बेटा कपिल व छोटी बेटी गांव में ही रह गए जहां इन तीनों की हालत भी बिगड़ी। गुरुवार की सुबह कपिल की मौत हो गई। जब इसकी जानकारी गांव वालों को हुई, तब एंबुलेंस बुलवाकर रेखा व छोटी बेटी को इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। अन्य पीड़ितों में किसी को फूफ स्वास्थ्य केंद्र तो किसी को जिला अस्पताल लाया गया। पीड़ितों में बच्चे, महिलाएं व पुरुष शामिल हैं।

जिला अस्पताल में हालात ऐसे कि एक पलंग पर दो-दो मरीज

उमस और गर्मी के कारण उल्टी- दस्त पीडितों की संख्या बढ़ गई है। जिला अस्पताल में एक पलंग पर दो-दो मरीज लिटाकर इलाज किए जाने के हालात चल रहे हैं। ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों में उल्टी दस्त पीडितों की संख्या अधिक है। डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों 65 फीसदी मरीज उल्टी- दस्त और बुखार के पीड़ित आ रहे हैं। ओपीडी में प्रतिदिन 1200 से 1400 मरीज पहुंच रहे हैं। भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। 6 से 14 जून सात दिन में 10 हजार मरीज ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे हैं। 6 जून को 1373, 7 जून को 1270, 8 जून को 1067, 10 जून को 1374, 11 जून को 1348, 12 जून को 1030, 13 जून को 1221, 14 जून को 1211 पीड़ित ओपीडी में पहुंचे। इसी प्रकार की स्थिति जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रही है। कई पीड़ित प्राइवेट प्रेक्टिशनर से इलाज करा रहे हैं।

जिला अस्पताल में एक-एक पलंग पर दो-दो मरीज इलाज कराने को मजबूर।

सावधानी बरतें तो बच सकते हैं लू और उल्टी-दस्त से


गांवों में पहुंचे अधिकारी, पीड़ितों से चर्चा कर दी सलाह

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेपीएस कुशवाह व जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी अवधेश सोनी दाेपहर बाद मधैयापुरा व अजुद्धपुरा पहुंचे। जहां पीड़ित और उनके परिजन से चर्चा की। ग्रामीणों से कहा कि गर्मी के दिनों में खान- पान को लेकर विशेष रूप से सावधानी बरते जाने की जरूरत है। इन दिनों में सुबह की बनी हुई सब्जी रात तक खराब होने लगती है। इससे बैक्टीरिया जल्दी गिरफ्त में लेकर बीमार कर देते हैं। साफ- सफाई का ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है।

बीएमओ व स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को दिए निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा अटेर बीएमओ डॉ. जेएस राजपूत व सुरपुरा स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. जितेंद्र त्रिपाठी को पीडितों के पूरी तरह से स्वस्थ न हो जाने तक इलाज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही एएनएम व एमपीडब्ल्यू सहित मैदानी अमले को सतर्क किया गया है। इनसे सामूहिक भोज के दिनों में पहले सही सतर्कता बरते जाने की हिदायत दी गई है जिससे भविष्य में किसी भी स्थान पर इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न होने पाए।

सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे

उल्टी- दस्त से पीड़ितों में आठ लोगों के स्टूल सैंपल लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाया गया है। कहीं लोग पानी पीने से तो पीड़ित नहीं हुए हैं इस कारण पानी के सैंपल भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की प्रयोगशाला में भिजवाए गए हैं।

अजुद्धपुरा व मधैयापुरा में स्थिति नियंत्रण में


X
Bhind News - mp news 44 people died after eating food in bhandara 6 year old child died due to vomiting treatment teams reached village
COMMENT