किले का बिरखड़ी गेट क्षतिग्रस्त, खेतों पर जाने वाले किसानों को रहता है खतरा

Bhind News - गोहद में राजा भीमसिंह राणा के किला परिसर से नगर में निकलने के लिए चौतरफा चार गेट बनाए गए हैं। यह चारों ही गेट पूरी...

Bhaskar News Network

Feb 10, 2019, 02:41 AM IST
Gohad News - mp news burkhit39s gate damaged in the fort the danger to the farmers visiting the fields
गोहद में राजा भीमसिंह राणा के किला परिसर से नगर में निकलने के लिए चौतरफा चार गेट बनाए गए हैं। यह चारों ही गेट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त थे। पुरातत्व विभाग ने इन दरवाजों की काया संवारने के लिए मरम्मत का प्रस्ताव पास किया। मुख्य किला गेट और हथियापुर की मरम्मत का कार्य विभाग ने पूरा कर लिया है। लेकिन बिरखड़ी व खरौआ गेट अभी भी जीर्णशीर्ण हालत में हैं।

बता दें कि बिरखड़ी गेट से होकर नगर के रहवासियों का आवागमन अधिक रहता है। किसान इसी गेट से होकर अपने-अपने खेतों पर काम करने के लिए निकलते हैं। लेकिन दरवाजा वर्षों पुराना होने के कारण लोगों के ऊपर चूना मिट्‌टी व इमारत की ईंटें गिरती गिरती हैं। ऐसे में कई बार यह खतरा रहता है कि क्षतिग्रस्त हालत में बना यह प्राचीर का दरवाजा कहीं ढह न जाए। विभाग द्वारा फिलहाल किला के अंदर लाखों रुपए की लागत से मरम्मत का काम किया जा रहा है। इसके बाद पुरानी कचहरी वाले हिस्से का जीर्णोद्धार भी किया जाना है। नगर के जगराम राठौर ने बताया कि दरवाजा पूरी तरह से ढहने की स्थिति में है। अगर हवा का तेज झोंका या बारिश हुई तो यह कभी भी गिर सकता है। कस्बे के मनोज माली, कुलदीप सोनी, रविरमन वाजपेयी, विकास कांकर सहित आदि लोगों ने दरवाजे की मरम्मत का काम शीघ्र कराए जाने की मांग की है।

गोहद किले का बिरखड़ी गेट जर्जर हालत में।

X
Gohad News - mp news burkhit39s gate damaged in the fort the danger to the farmers visiting the fields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना