किसानों को नहीं मिला भुगतान, करेंगे भूख हड़ताल

Bhind News - मेहगांव जनपद में समर्थन मूल्य पर सरसों व गेहूं बेचने वाले किसानों को सहकारी बैंक से उपज का भुगतान नहीं किया जा रहा...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Mehgav News - mp news farmers will not get payment hunger strike
मेहगांव जनपद में समर्थन मूल्य पर सरसों व गेहूं बेचने वाले किसानों को सहकारी बैंक से उपज का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इससे नाराज किसानों ने गुरुवार को मेहगांव एसडीएम मुकेश शर्मा को ज्ञापन देकर बैंकों से भुगतान कराने की मांग की। किसानों ने एसडीएम से ज्ञापन में कहा है कि अगले तीन दिवस में खरीदी केंद्र पर बेची गई उपज का दाम नहीं मिलता है तो समस्त केंद्र के किसान बैंक प्रबंधक के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। किसानों की समस्या को देखते हुए एसडीएम शर्मा ने आश्वासन दिया है कि वह बैंक अधिकारियों से बात कर इस समस्या का समाधान जल्द ही खोजने का प्रयास करेंगे।

सहकारी बैंक में पहुंचा पैसा

किसानों ने ज्ञापन के माध्यम से एसडीएम को अवगत कराया है कि किसी ने एक माह तो किसी ने डेढ़ माह पहले केंद्रों पर अनाज बेचा है। अनाज तुलने के आठ दिन बार पूरा पैसा सहकारी बैंक के खाते में डाल दिया गया है। जिसका भुगतान नहीं हो रहा है। बैंक में रुपए निकालने जाते हैं तो केवल 20 हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। जबकि किसानों का पांच-पांच लाख रुपए तक का भुगतान बकाया है। किसी के यहां शादी समारोह है ओर किसी को कृषि लागत अदा करनी है। मगर बैंकों से रुपए नहीं मिलने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

करीबियों को मिल रहा भुगतान

किसानों ने आरोप लगाया है कि बैंक अधिकारियों द्वारा अपने करीबियों को राजनीतिक दबाब में उपज का भुगतान किया जा रहा है। बैंक के मैनेजर व अन्य स्टाफ अवैध वसूली में लगा है। ऐसे में रुपए नहीं मिलने से किसानों के यहां आर्थिक संकट बढ़ गया है। धनौली निवासी किसान नरेश सिंह भदौरिया ने बताया खाते में रुपए हैं, जिसका एटीएम तक नहीं है। पासबुक से रुपए निकालने जाते हैं तो न्यूनतम कैश दिया जाता है। इसी तरह जैतपुरा के किसान जयपाल सिंह, पर्रामन के जलसिंह परमार, रामनिवास भदौरिया निवासी धनौली को एक माह से अधिक समय गुजर गया है, लेकिन सहकारी बैंक में रुपए नहीं मिले हैं। मैनेजर का कहना है कि ऊपर से कैश नहीं आ रहा है, लेकिन करीबियों को पूरा पैसा दिया जा रहा है। इन सभी समस्याओं को जल्द निपटाने का भरोसा एसडीएम ने किसानों को दिया है।

भुगतान नहीं मिलने से शिकायत करने खड़े किसान।

X
Mehgav News - mp news farmers will not get payment hunger strike
COMMENT