• Hindi News
  • Mp
  • Bhind
  • Mo News mp news only by worshiping god can one be overcome through the ocean of life shastri

भगवान का भजन करने से ही जीवनरूपी सागर से पार उतरा जा सकता है: शास्त्री

Bhind News - सभी धर्मों में मानव धर्म सबसे श्रेष्ठ धर्म है। मानव जन्म लेकर ही संसार के सारे कार्य निष्पादित किए जा सकते हैं।...

Jan 16, 2020, 08:35 AM IST
Mo News - mp news only by worshiping god can one be overcome through the ocean of life shastri
सभी धर्मों में मानव धर्म सबसे श्रेष्ठ धर्म है। मानव जन्म लेकर ही संसार के सारे कार्य निष्पादित किए जा सकते हैं। भागवत में भी कहा गया है कि कलयुग में एक नाम अधारा सुमिर सुमिर कर नर उतरहिं पारा, ईश्वर नाम लेने से ही सबका उद्धार होगा।

उक्त वक्तव्य मौ में जागा वाले हनुमान मंदिर पर चल रही श्रीमद भागवत में कथा वाचक साधना शास्त्री ने कहे। देवासुर संग्राम की कथा सुनाते हुए उन्होंने समुद्र मंथन करने का प्रसंग सुनाया। राजा बलि की कथा सुनाते हुए शास्त्री ने बताया कि स्वयं श्री हरि वामन रूप धारण कर राजा बलि के द्वारपाल बने। उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर देवताओं और ऋषि मुनि राक्षसों के आतंक से दुखी थे। उन्होंने भगवान की स्तुति की तभी राजा दशरथ के घर में भगवान राम का अवतार हुआ। भगवान के भजन करने से ही भव सागर से पार उतरा जा सकता है। कलिकाल में यह बहुत ही सरल तरीका है। सतयुग में मनुष्य की हजारों वर्ष की आयु हुआ करती थी। उस काल में ईश्वर की प्राप्ति के लिए सैकड़ों वर्षों तक तपस्या करनी पड़ती थी। तपस्या करते करते शरीर पर घास तक उग जाती थी, तब भी ईश्वर की प्राप्ति नहीं होती थी। कलिकाल में बहुत ही सरल उपाय होने पर भी मनुष्य भक्ति मार्ग नहीं अपना सकता है। उन्होंने कहा कि जो सुख में सुमरन करे तो दुख काहे का होय अर्थात मनुष्य अपने सुखी जीवन मे ईश्वर की भक्ति करता है तो उसके जीवन में कभी कोई दुख का वास्ता ही नहीं होगा।

जागा वाले हनुमान मंदिर पर कथा का रसपान करते श्रोता।

X
Mo News - mp news only by worshiping god can one be overcome through the ocean of life shastri

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना