बिजली लाइन की केबल नीची, खंभे हो रहे क्षतिग्रस्त

Bhind News - ऊमरी क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में बिजली के प्राइवेट ठेकेदारों ने खंभे लगाते और लाइनें बिछाते वक्त कार्य में...

Nov 25, 2019, 08:56 AM IST
Ron News - mp news power line cables down poles damaged
ऊमरी क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में बिजली के प्राइवेट ठेकेदारों ने खंभे लगाते और लाइनें बिछाते वक्त कार्य में लापरवाही बरती। इसका नतीजा है कि आए दिन ग्रामीण इलाकों में खंभे और लाइन टूटने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इसके कारण करीब 12 से 14 गांवों में बिजली की समस्या बरकरार है। स्थिति यह है कि लोग करंट की घटनाओं से बचने के लिए खुद ही उपाय करते दिखाई दे रहे हैं। शनिवार की रात दस बजे रूर में किसान इंदल सिंह घर के बाहर बाजरा बेचने के लिए ट्रॉली में भर रहे थे। बिजली की केबल अंधेरे में नीचे झूल रही थी और उन्होंने रस्सी के साथ उसे भी ट्रॉली से बांध दिया। सुबह जब ट्रैक्टर चालू करने पहुंचे तो देखा कि एलटी लाइन की केबल ट्रॉली से बंधी है। अनदेखी होने पर यह एक बड़े हादसे की वजह हो सकती थी। लेकिन कंपनी अधिकारियों का भी इस दिशा में कोई ध्यान नहीं है।

इन गांवों में टूटे बिजली के खंभे: क्षेत्र में बिजली व्यवस्था पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यही कारण है कि पुरानी गढ़िया, नयागांव, पुलावली, रूर, मधुपुरा रोड पर खंभे टूटे हैं। हल्की हवा चलने पर यह खंभे लाइन के साथ झूलने लगते हैं। मजबूरी में कंपनी अधिकारियों को शट डाउन करना पड़ता है। प्राइवेट ठेकेदारों ने लाइन के खंभे लगाते वक्त हल्का सीमेंट व कंक्रीट लगाकर खानापूर्ति कर दी थी। बारिश के दौरान खंभों की सीमेंट धुलकर बह गई, जिससे वह जर्जर स्थिति में चले गए। समाजसेवी सुंदर सिंह यादव ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बिजली व्यवस्था को नजर अंदाज किया जाता है। कंपनी अधिकारी भी लोगों की समस्या गंभीरता से नहीं लेती है।

रूर में बिजली की लाइन इतनी नीचे है कि ट्रॉली से टकरा रही है।

गर्मी के सीजन से चल रहा मेंटेनेंस: जिले के साथ संपूर्ण सब स्टेशनों पर बिजली कंपनी ने लाइनों की मरम्मत का कार्य चलाया था। करीब एक महीने तक मेंटेनेंस करके लोगों को बिजली समस्या से छुटकारा दिलाने का प्रयास किया गया। लेकिन समस्या यह रही कि लगातार मेंटेनेंस कार्य चले और बिजली भी बंद रही पर ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या सुधरने का नाम नहीं ले रही है। कई गांवों में आज भी लाइनें जमीन से महज पांच फीट की ऊंचाई पर झूल रही हैं। विगत दिनों रौन के नौधा गांव में चार गायों की झूलती लाइन से करंट लगने के कारण मौत हो गई थी। इसके बाद भी हालात नहीं सुधरे।

X
Ron News - mp news power line cables down poles damaged
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना