• Hindi News
  • Mp
  • Bhind
  • Bhind News mp news private clinic operators throwing bio medical waste on the road increased risk of infection

निजी क्लीनिक संचालक सड़क पर फेंक रहे बायो मेडिकल वेस्ट, संक्रमण का बढ़ा खतरा

Bhind News - गोहद में पुराना बस स्टैंड पर निजी क्लीनिक के सामने पड़ा मेडिकल वेस्ट। बड़ी मात्रा में सड़क पर फेंक रहे कचरा ...

Nov 11, 2019, 06:42 AM IST
गोहद में पुराना बस स्टैंड पर निजी क्लीनिक के सामने पड़ा मेडिकल वेस्ट।

बड़ी मात्रा में सड़क पर फेंक रहे कचरा

प्राइवेट अस्पतालों द्वारा दिन भर मरीजों के इलाज के बाद शाम को इंजेक्शन, सिरंज, ड्रेसिंग पट्टी, पस, प्लास्टर, ड्रेसिंग के दौरान निकलने वाला कचरा, निडिल, इंजेक्शन और ड्रिप आदि सामग्री खुले में डाली जा रही है। गौरतलब है कि नगर में 5 बड़े और 15 छोटे व झोराछाप डॉक्टर मरीजों से औने-पौने रुपए लेकर इलाज करते हैं। सबसे अधिक क्लीनिक स्टेशन रोड, गोहद रोड और भिंड रोड पर संचालित हो रहे हैं। इसके अलावा चितौरा, इटायली गेट, पुराना बस स्टैंड, सती बाजार, पान वाली गली, मंडी तिराहा आदि स्थानों पर भी किराना की दुकानों की तरह क्लीनिक खोल लिए गए हैं। जिनके पास मरीजों के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं, फिर भी वह अपना चिकित्सकीय कारोबार चला रहे हैं। इसके बाद भी उनपर कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

प्रति पलंग 600 ग्राम तक निकलता है कचरा

मालूम हो कि अनुमानित प्रति पलंग के हिसाब से अस्पतालों में 1-2 किलोग्राम और क्लीनिक पर 600 ग्राम प्रतिदिन मेडिकल वेस्ट मेडिकल कचरा निकलता है। इस तरह से यदि अनुमान लगाया जाए तो नगरीय क्षेत्र के अस्पतालों में बड़ी मात्रा में कचरा निकलता है। साथ ही डिलीवरी का कचरा भी इसी में शामिल कर लिया जाए तो इसे नष्ट करने के लिए जिला अस्पताल में अभी तक इंसीनरेटर की सुविधा उपलब्ध नहीं की गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने किसी निजी कंपनी को यह दायित्व सौंपा है, जो प्रतिदिन अस्पतालों का मेडिकल वेस्ट कचरा उठाकर ग्वालियर ले जाते हैं। मगर हकीकत देखी जाए तो अंचल के ज्यादातर अस्पतालों में कचरा उठाने का कार्य नहीं हो रहा है।

कचरा निस्तारण के लिए कंपनी से अनुबंध करें


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना