सीवर खुदाई: लश्कर रोड पर उड़ रही धूल पानी छिड़काव नहीं होने से बिगड़े हालात

Bhind News - लश्कर रोड पर दिनभर इसी तरह के हालात बने रहते हैं, इस कारण यहां के व्यापारियों का कारोबार ठप हो गया है, साथ ही राहगीर...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:45 AM IST
Bhind News - mp news sewer excavation dust blowing on lashkar road worsens situation due to not spraying water
लश्कर रोड पर दिनभर इसी तरह के हालात बने रहते हैं, इस कारण यहां के व्यापारियों का कारोबार ठप हो गया है, साथ ही राहगीर भी परेशान हैं।

दिनभर दुकानदार कर रहे हैं सफाई

व्यापारी मनोज जैन, प्रकाशचंद्र जैन, प्रमोद कुमार आदि का कहना है कि राेड पर दिनभर उड़ने वाली धूल से एक ओर राहगीर परेशान हैं वहीं व्यापारियों के लिए यह किसी मुसीबत से कम नहीं हैं। स्थिति यह है कि हवा के साथ धूल उड़कर हमारी दुकानों के अंदर पहुंच रही है। ऐसे में दुकानदारों को प्रति एक घंटे पर अपनी दुकानों की सफाई करनी पड़ रही है। इसके अलावा हम लोगों के घर भी रोड के किनारे बने हुए हैं। दीपावली का पर्व नजदीक होने से घरों में भी साफ-सफाई का कम हो रहा है। लेकिन धूल के कारण घर की स्थिति जस की तस हो जाती है। उड़ रही धूल ने हमारी दिन का चैन व रात की नहीं हराम कर दी है।

व्यापारियों का रोजगार हो रहा है प्रभावित

खास बात यह है कि रोड के आसपास फास्ट फूड और नाश्ते की कई दुकानें हैं। लेकिन सड़क पर उड़ रही धूल दुकानों के अंदर खाने के सामान पर जम रही है। जिससे लोग खाने-पीने के लिए दुकानों पर नहीं जा रहे हैं। ऐसे में इन दुकानदारों का रोजगार प्रभावित रहा है। इसके अलावा अन्य दुकानदारों की है। उनके पास भी लोग पहले की अपेक्षा कम ही खरीदारी के पहुंच रहे हैं। यदि ग्राहक 10 मिनट भी दुकान पर रुक गया तो उसके वाहन पर पूरी तरह से धूल छा जाती है। वाहनों के निकलने से हवा में धूल के रूप में उड़ती है। इस धूल से बचने के लिए लोग अपने मुंह पर गमछा बांधकर निकल रहे हैं।

दिन में 50-60 बार होता है ट्रैफिक जाम

व्यायापरियों के अनुसार सीवर खुदाई के कारण वाहनों का रोड से निकला मुश्किल हो रहा है। जिसके चलते रोजाना दिन में करीब 50 से 60 बार ट्रैफिक जाम के हालात बनते हैं। शनिवार को भी सुबह 10.30 बजे और दोपहर 2 बजे के आसपास रोड पर ट्रैफिक जाम रहा। जिसमें सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन 15 से 20 मिनट तक फंसे रहे। ट्रैफिक पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जाम को खुलवाया। कई बार तो भारी वाहन निकलने से पिछले चलने वाले वाहन चालक का धूल के कारण आगे का दिखाई नहीं देता है। ऐसे में एक्सीडेंट होने का डर बना रहता है। सड़क पर धूल को रोकने के लिए किसी तरह के इंतजाम नहीं किए।

धूल शरीर के लिए नुकसानदायक

सिविल सर्जन डॉ.अजीत मिश्रा ने बताया कि धूल के कण मानव शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं। सड़क पर उड़ने वाली धूल के कण सांस के माध्यम से मानव शरीर में पहुंचकर सांस नली पर प्रभाव डालते जिससे दमा व सांस जैसी खतरनाक बीमारी भी पैदा हो जाती है। इसके अतिरिक्त जिला अस्पताल में पदस्थ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रभात उपाध्याय ने बताया कि धूल आंख के लिए बेहद हानिकारक है। आंख में धूल के कण जाने से आंख को प्रभावित करते हैं, जिससे आंख में भी खतरनाक रोग पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है। धूल के कण सांस नली में पहुंचने शारीरिक तथा मानसिक विकास को भी प्रभावित करते हैं।

पानी का छिड़काव कराया जाएगा


X
Bhind News - mp news sewer excavation dust blowing on lashkar road worsens situation due to not spraying water
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना